Friday, September 20, 2024

Health, News, Uttar Pradesh

आगरा में पटना-कोटा एक्सप्रेस में यात्रियों की तबीयत बिगड़ी, दो की मौत, आठ की हालत नाजुक; मथुरा जा रहा था 90 श्रद्धालुओं का दल

Two passengers die, 8 fall sick on board Patna-Kota Express train in Agra

Two passengers die, 8 fall sick on board Patna-Kota Express train in Agra    में रविवार को पटना-कोटा एक्सप्रेस( Patna-Kota Express ) में यात्रा कर रहे 10 यात्रियों को फूड पॉइजनिंग हो गई। इससे उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें उल्टी दस्त होने लगी। सभी को आनन फानन अस्पताल ले जाया गया। यहां दो यात्रियों ने दम तोड़ दिया। जबकि, आठ यात्रियों का इलाज चल रहा है।

वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने के बाद 90 श्रद्धालुओं का दल मथुरा आराध्य के दर्शन को जा रहा था। ये सभी लोग एसी कोच में सवार थे। यह सभी लोग मूल रूप से रायपुर के रहने वाले हैं। आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर एक के बाद एक 10 लोगों की तबीयत खराब हो गई। उन्हें उल्टी व दस्त होने लगे।

जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ के रायपुर के रहने वाले 90 श्रद्धालुओं का दल 14 अगस्त की रात को वाराणसी के लिए निकला था। सभी लोग 15 अगस्त को वाराणसी पहुंचे। यहां पर काशी विश्वनाथ के दर्शन करने के बाद सभी लोग 19 अगस्त की शाम को पटना-कोटा एक्सप्रेस( Patna-Kota Express )से मथुरा के लिए रवाना हुए।

सभी पटना-कोटा एक्सप्रेस( Patna-Kota Express )  की एस-1, एस-2 और एस-3 बोगी में सवार थे। यात्रा कर रहे जयराम नैनवानी ने बताया कि रात में अपना लाया खाना खाया था। करीब नौ बजे से उनके ग्रुप के सदस्यों की तबीयत बिगड़ने लगी। उनको उल्टियां शुरू हुई। कुछ ही घंटों में करीब 15 से 20 सदस्य उल्टी और लूज मोशन की शिकायत करने लगे।

रात का समय था, ऐसे में उनके पास जो भी दवाइयां थीं, उन्हें दी गई। इसके बाद सुबह तक उन्हें आराम नहीं मिला। लगातार उनकी तबीयत खराब हो रही थी। ऐसे में उन्होंने मदद के लिए रेलवे के नंबर पर कॉल किया। आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचने पर उन्हें गाड़ी से उतार लिया गया। यहां दो यात्रियों की मौत हो गई। उन्हें रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया। दो की हालत नाजुक होने पर एसएन मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया।रायपुर की रहने वाली कुमारी बाई और रामा निषाद की मौत हो गई है।

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि जानकारी मिलने पर यात्रियों को उतारा गया। जब तक उन्हें अस्पताल ले जाया जाता दो यात्रियों की मौत हो गई। बाकी अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह जहरखुरानी का मामला नहीं है। डिहाइड्रेशन के चलते यात्रियों की तबीयत बिगड़ी है।

Deepak Sharma

Deepak Sharma has worked at Hindi Daily Spasht Awaz and Hindi Daily Aaj. He currently works as a news reporter with Vijayupadhyay.com