Thursday, July 04, 2024

Crime, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : कौशांबी में सोते वक्त बेटी, दामाद और ससुर की गोली मारकर हत्या, गुस्साई भीड़ ने एक दर्जन घरों को लगायी आग, पथराव में तहसीलदार का सिर फटा

Three of a family shot dead while asleep in Kaushambi, angry mob torches houses

Three of a family shot dead while asleep in Kaushambi, angry mob torches houses (  के ) में तिहरा हत्याकांड हुआ है। यहां दलित पिता, बेटी और दामाद की गोली मारकर हत्या कर दी गई। रात में सोते वक्त तीनों की हत्या की गई। चारपाई में तीनों के खून से लथपथ शव मिले। वारदात का पता शुक्रवार सुबह 6 बजे उस वक्त चला जब आसपास के लोग पहुंचे। लोग भड़क गए। आगजनी-बवाल शुरू कर दिया। गुस्साए लोगों ने पड़ोस के 12 घरों को फूंक दिया। शक है कि जमीनी विवाद में वारदात को अंजाम दिया गया है। घटना संदीपन घाट क्षेत्र की है।

शुरुआती जांच के आधार पर कौशांबी( Kaushambi) पुलिस का कहना है कि तीनों को सोते वक्त ही गोली मारी गई है। उनको उठने तक का मौका नहीं दिया गया है। होरीलाल के सिर पर जबकि बेटी के गले और दामाद के सीने में गोली मारी गई है। अहम बात यह है कि 3 बुलेट फायर हुई, उसके बाद भी आस-पास के किसी को हत्या का पता नहीं चल पाया।

जब सुबह परिवार और रिश्तेदार पहुंचा तो झोपड़ी के आसपास के 8-9 घरों में ताला बंद था। ऐसे में गुस्साए लोगों का शुरुआती शक इन्हीं पर गया। इसके बाद आगजनी शुरू कर दी। 7-8 घरों को फूंक दिया। इन घरों में कोई सदस्य नहीं था। ये लोग पहले ही फरार हो गए थे।

Three of a family shot dead while asleep in Kaushambi, angry mob torches housesवारदात के बाद जिले भर की फोर्स और 3 PAC की बटालियन मौके पर पहुंच गई है।कौशांबी( Kaushambi) एसपी और प्रशासन के अफसर हालात को कंट्रोल करने की कोशिश रहे हैं। इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया है। जगह-जगह बैरिकेडिंग कर दी गई है। इस मामले मे 6 लोगों को नामित किया गया है। जिसमें एक की गिरफ्तारी हो चुकी है। अन्य लोगों के तलाश के लिए पुलिस की 8 टीमें लगाई गई है।

हालांकि, हालात अभी कंट्रोल में नहीं हैं। नाराज लोग जगह-जगह पथराव और आगजनी कर रहे हैं। ​​​पीड़ित परिवार की महिलाओं ने पथराव करना शुरू कर दिया। तहसीलदार पुष्पेंद्र गौतम का सिर फट गया। वहीं, 6 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

कौशांबी( Kaushambi)पुलिस के मुताबिक, मृतक की शिनाख्त होरीलाल (62), उनकी बेटी बृजकली (22) और दामाद शिवसागर (26) के तौर पर हुई है। संदीपन घाट पर होरीलाल की जमीन का पट्‌टा है। आस-पास के कुछ लोगों से इसी जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। इसे लेकर होरीलाल ने विवादित भूमि पर झोपड़ी डालकर अपना कब्जा कर रखा है। दामाद और बेटी भी झोपड़ी में साथ ही रहते थे। शिवसागर ने पास में ही किराए की दुकान लेकर सहज जनसेवा केंद्र खोल रखा था।

होरीलाल का इसी झोपड़ी से थोड़ी दूर पर घर है। वहां उनकी पत्नी और दो नाती रहते हैं। गुरुवार देर शाम होरीलाल, बेटी-दामाद के साथ झोपड़ी में आ गए। यहीं, चारपाई बिछाकर बाहर सो गए। सुबह जब आस-पास के लोग जगे, तो उन्होंने तीनों की चारपाई में खून से लथपथ लाश देखी। इसके तुरंत बाद परिवार भी पहुंच गया।

मौके पर अभी बवाल जारी है। परिजनों ने शवों को पुलिस को नहीं सौंपा है। परिजनों कहना है कि पहले आरोपियों की गिरफ्तारी हो, इसके बाद शवों को सौंपेगे। मृतक के परिवार की महिलाओं से पुलिस की झड़प भी हुई है।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels