Friday, September 20, 2024

Crime, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : प्रयागराज में कारोबारी के 13 साल के बेटे शुभ केसरवानी की अपहरण कर हत्या, पुलिस ने मुठभेड़ में दो अपहर्ताओं को गोली मार किया गिरफ़्तार

Prayagraj Businessman's son kidnapped for whopping ransom found dead, two held after encounter with police

Prayagraj  Businessman's son kidnapped for whopping ransom found dead, two held after encounter with police (   के    के शंकरगढ़ में कारोबारी के 13 साल के इकलौते  पुत्र शुभ केसरवानी का अपहरण कर हत्या कर दी गई । रविवार सुबह बच्चे का शव चित्रकूट के जंगल में मिला है। शनिवार शाम को बच्चे के अपहरण के 5 घंटे बाद पिता के मोबाइल पर बदमाशों की एक कॉल आई। इसमें कहा था कि 15 लाख रुपए लेकर रीवा के डभऊरा के जंगल में आओ…नहीं तो तुम्हारे बेटे को गोली मार देंगे। पिता ने यह सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने नंबर सर्विलांस पर लगाकर जांच शुरू की। हालांकि, पुलिस अपहरणकर्ताओं तक पहुंचे इससे पहले ही सुबह 8 बजे के करीब बच्चे की लाश जंगल में मिल गई।

बताया जा रहा कि 15 लाख की फिरौती मांगे जाने की ख़बर पुलिस को देने की बात बदमाशों को पता चल गयी और पकड़े जाने के डर से शुभ केसरवानी की  हत्या कर दी ।बच्चे का शव मिलने के करीब 4 घंटे बाद प्रयागराज  (Prayagraj  ) पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा  ने प्रेस कॉफ्रेंस की। उन्होंने कहा कि बच्चे की अपहरण करने वाले बदमाशों से शंकरगढ़ में पुलिस की मुठभेड़ हुई। इसमें दो अपहरणकर्ताओं सुखदेव और संजय को गोली लगी है। वहीं, एनकाउंटर में एक सिपाही को भी बुलेट लगी है। कमिश्नर ने बताया कि आरोपी बच्चे के परिवार को जानते थे। आरोपी सुखदेव का भाई लोकनाथ बच्चे के पिता का ट्रक चलाता था।

प्रयागराज  (Prayagraj  )  जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी. दूर शकंरगढ़ में पुष्पराज केसरवानी उर्फ विक्की परिवार के रहते हैं। उनका ट्रांसपोर्ट का कारोबार है। परिवार में पत्नी के अलावा 13 साल का बेटा शुभ 11 साल की बेटी शुभी है। परिजनों के मुताबिक, शनिवार शाम 4 बजे बेटा शुभ शंकरगढ़ में ही दुकान के आसपास खेल रहा था। यहां से अचानक वह लापता हो गया। काफी देर जब नजर नहीं आया तो परिवार ने आसपास तलाश किया। लेकिन बच्चे का कहीं कुछ पता नहीं चल सका।

पिता पुष्पराज ने शंकरगढ़ पुलिस को शाम को बेटे की गुमशुदगी की तहरीर दी। पुलिस से शिकायत के करीब 5 घंटे बाद यानी रात 9 बजे पिता के मोबाइल पर एक फोन आया। इसमें कहा गया कि 15 लाख लेकर जंगल में आओ, नहीं तो बेटे को गोली मार देंगे। फिरौती का फोन आने की जानकारी मिलते ही घर में कोहराम मच गया। पिता ने रिश्तेदारों को इसकी जानकारी दी। फिर शंकरगढ़ पुलिस को फिरौती के फोन के बारे में बताया।

इसके बाद पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कर ली। मामला अपहरण से जुड़ने के बाद पुलिस हरकत में आई। जिस नंबर से फिरौती की कॉल आई उसे सर्विलांस में लगाया गया। डीसीपी यमुनानगर अभिनव त्यागी ने परिजनों से डिटेल्स ली। मोबाइल लोकेशन के आधार पर पुलिस टीम को रवाना किया गया। लेकिन, कुछ ठोस हाथ नहीं आया।

रविवार सुबह अरवारा मोड़ के जंगल में एक बच्चे की लाश मिली। स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची तो शव की शिनाख्त शुभ के तौर पर की गई। जिस जंगल में लाश मिली है वह झांसी-मिर्जापुर नेशनल हाइवे से करीब 250 मीटर दूर है। शंकरगढ़ यानी बच्चे के घर से करीब 40 किमी. दूर है।

बच्चे की लाश का हाथ-पैर बांधा हुआ था। मुंह में कपड़ा ठूंसा हुआ था। बरगढ़ थाना प्रभारी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि शुरुआती जांच के आधार पर ऐसा लग रहा है कि सिर पर भारी पत्थर मारकर बच्चे की हत्या की गई है। सिर और कान में गंभीर चोट के निशान है। लाश को कर्वी में पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels