Thursday, July 04, 2024

INDIA, News, West Bengal

इस्कॉन ने मेनका गांधी को 100 करोड़ मानहानि का नोटिस भेजा, कसाइयों को गाय बेचने का लगाया था आरोप

Maneka Gandhi gets Rs 100-crore Defamation notice for 'ISKCON sells cows to butchers' remark 2

ISKCON Sends Rs 100 Crore Defamation Notice 2इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस,   ) ने शुक्रवार 29 सितंबर को भाजपा सांसद मेनका गांधी( Maneka Gandhi) को 100 करोड़ रुपए का मानहानि नोटिस भेजा है। ‘ उन्होंने कहा-‘ एक सांसद, जो कभी केंद्रीय मंत्री था, इतने बड़े समाज के खिलाफ बिना किसी सबूत के झूठ कैसे बोल सकता है?’हाल ही में मेनका का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। इसमें वे कह रही हैं कि इस्कॉन अपनी गौशाला की गायों को कसाइयों को बेचता है। भारत में इस समय सबसे बड़ा धोखेबाज इस्कॉन है।

 इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने कहा, ‘मेनका गांधी की टिप्पणी बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। दुनिया भर में हमारे भक्त बहुत आहत हैं। हम उनके खिलाफ 100 करोड़ रुपये की मानहानि की कानूनी कार्रवाई कर रहे है, हमने आज उन्हें नोटिस भेजा है।’ उन्होंने कहा-‘ एक सांसद, जो कभी केंद्रीय मंत्री था, इतने बड़े समाज के खिलाफ बिना किसी सबूत के झूठ कैसे बोल सकता है?’

इस्कॉन के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने कहा, इस्कॉन के खिलाफ लगाए गए आरोप पूरी तरह से निराधार हैं। हमने आरोप लगाने को लेकर मेनका गांधी को नोटिस भेजा है। मेनका के आरोपों से इस्कॉन के भक्त, समर्थक और शुभचिंतक बहुत दुखी हैं। मेनका के आरोप दुर्भावनापूर्ण हैं।

इस्कॉन ने मेनका गांधी ( Maneka Gandhi) के आरोपों का खंडन किया। इस्कॉन के प्रवक्ता युधिष्ठिर गोविंद दास ने कहा- मेनका गांधी आंध्र प्रदेश के अनंतपुर की गौशाला के बारे में कह रही हैं, वहां 250 से ज्यादा ऐसी गायें हैं, जो दूध नहीं देतीं। वहां सैकड़ों बछड़े भी हैं। उनके आरोप झूठे और निराधार हैं।

युधिष्ठिर ने ये भी कहा कि इस्कॉन ना केवल भारत, बल्कि दुनियाभर में गाय-बैल की रक्षा और देखभाल में सबसे आगे रहा है। हमारे यहां गायों और बैलों की जीवनभर सेवा की जाती है, ना कि उन्हें कसाइयों को बेचा जाता है, जैसा कि आरोप लगाया गया है। इस्कॉन ने सफाई में एक लैटर भी जारी किया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका( Maneka Gandhi) ने कहा था कि इस्कॉन ने गौशालाएं स्थापित कीं, जिन्हें चलाने के लिए उन्हें सरकार की तरफ से अनगिनत फायदे मिलते हैं। उन्हें बड़ी जमीनें मिलती हैं। इसके बावजूद जो गाय दूध नहीं देतीं, उन्हें वे कसाइयों के हवाले कर देते हैं। इनकी गौशालाओं में एक भी बछड़ा और एक भी सूखी (बूढ़ी) गाय नहीं है। मेनका ने ये बातें एक यूट्यूबर को दिए इंटरव्यू में कही थीं।

मेनका ( Maneka Gandhi) ने ये भी कहा- मैं आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में इस्कॉन की एक गौशाला में गई थी। गौशाला में एक भी गाय ऐसी नहीं मिली, जो दूध ना देती हो, ना ही कोई बछड़ा मिला। इसका मतलब साफ है कि वो लोग (इस्कॉन) दूध ना देने वाली गायों और बछड़ों को बेच देते हैं।

मेनका गांधी ने कहा कि इस्कॉन गायों को कसाइयों को बेच रहा है। कोई और ऐसा नहीं करता, जितना वे करते हैं। वे सड़कों पर ‘हरे राम हरे कृष्ण’ गाते हैं। फिर कहते हैं कि उनका पूरा जीवन दूध पर निर्भर है। शायद, किसी ने भी कसाइयों को उतने मवेशी नहीं बेचे, जितने इस्कॉन ने बेचे। अगर ये लोग ऐसा कर सकते हैं तो और लोगों से क्या उम्मीद कर सकते हैं?

इस्कॉन की तरफ से मेनका गांधी के आरोपों पर जवाब देते हुए बताया गया है कि मेनका गांधी कभी गोशाला में नहीं आई हैँ। इस बात को स्थानीय और जनप्रतिनिधियों द्वारा उन्हें बताया गया है। अनंतपुर इस्कॉन गोशाला में कुल 18 दुधारू गाय हैं। वहीं 75 बछड़े, 72 बैल और सांड, 247 सूखी या बुजुर्ग गाय यहां मौजूद हैं।

 

https://platform.twitter.com/widgets.js

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.