Thursday, July 04, 2024

Crime, News, Rajasthan

Rajasthan : जयपुर के सुभाष चौक पर बाइक टकराने पर युवक को पीट- पीटकर मार डाला,सांप्रदायिक तनाव,सरकार ने की 50 लाख देने की घोषणा

Situation tense in Jaipur after youth beaten to death on Subhash Chowk after bike accident, govt announces ex-gratia of 50 lakh

राजस्थान की राजधानी ) के सुभाष चौक इलाके में बाइक टक्कर पर हुई कहासुनी  में एक युवक को पीट- पीटकर मार डाला। इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई है। सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने के चलते पुलिस बल तैनात किया गया है।

जयपुर  Jaipur ) के भीड़भाड़े वाले इलाके में युवक की हत्या से दहशत फैल गई है। बाइकों की टक्कर के बाद विवाद शुरू हुआ था। इस दौरान झगड़ा कर रहा एक युवक रोकने आए लोगों से गाली-गलौज करने लगा। इसके बाद लोगों ने सरिये-डंडे से ताबड़तोड़ वार कर उसे लहूलुहान कर दिया था।इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। हादसे के बाद से ही क्षेत्र में तनाव की स्थिति बनी हुई है।  हमले जान गंवाने वाले युवक की पहचान जयपुर में फूटा खुर्रा रामगंज के रहने वाले इकबाल (18) के रूप में हुई है।

रात करीब 10.45 बजे जयसिंहपुरा खोर से इकबाल बाइक लेकर घर जा रहा था। इसी दौरान गंगापोल में राहुलजी का बाजार में उसकी बाइक दूसरी बाइक से टक्कर हो गई। बाइक टक्कर होने की बात को लेकर दोनों युवकों में तनातनी होने के साथ गाली-गलौज हो गई। युवकों ने मिलकर इकबाल को बुरी तरह से पीटकर घायल कर दिया। झगड़े की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची।

हालांकि, पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए कुछ आरोपियों को डिटेन कर लिया है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। वहीं, पुलिस ने गुस्साए लोगों से समझाइश कर जाम भी खुलवा दिया है। इस केस में पुलिस ने करीब एक दर्जन लोगों को राउंडअप भी किया है।

युवक की हत्या से गुस्साए लोगों ने रामगंज बाजार में आज सुबह करीब 10 बजे जाम लगा दिया। मौके पर मौजूद पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने प्रदर्शन कर रहे लोगों से बातचीत का उन्हें समझाया। वहीं, उनकी मांगों को लेकर भी चर्चा की गई। करीब तीन घंटे समझाइश के बाद लोगों ने जाम हटा लिया और बाजार भी खुल गया।

इकबाल की हत्या के मामले में पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 15 लोगों को पुलिस ने नामजद किया है। जल्दी उनकी गिरफ्तारी भी की जाएगी। जयपुर  Jaipur ) पुलिस कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने बताया कि पूरे इलाके में शांति है।

उधर, विधायक अमीन कागजी ने जानकारी देते हुए बताया कि युवक इकबाल मौत मामले को लेकर मैं और रफीक खान ने की सीएम से मुलाकात की है। सरकार ने मुआवजे के तौर पर 50 लाख रुपये, संविदा पर नौकरी और डेयरी बूथ की घोषणा की है। साथ ही आरोपियों की जल्द से जल्द की गिरफ्तारी का भी आश्वासन दिया है।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.