Friday, September 20, 2024

Bollywood, INDIA, News

बिग बी@81 :आधी रात को नंगे पांव ‘जलसा’ के गेट पर आए अमिताभ बच्चन, हाथ जोड़कर जताया फैंस का आभार

 Amitabh Bachchan

हिंदी सिनेमा के मेगा स्टार  (  ) आज अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। ये दिन उनके फैंस के लिए काफी खास है, इस खास मौके पर बिग बी के फैंस मुंबई में उनके घर ‘जलसा’ के बाहर पहुंचे। फैंस का ये हुजूम देखकर बिग बी भी खुद को रोक नहीं पाए और आधी रात को उन्होंने अपने घर से बाहर निकलकर फैंस का अभिवादन किया।

अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) ने हमेशा की तरह नंगे पांव ही डाइस पर खड़े होकर अपने फैंस से मिले। उन्होंने स्माइल के साथ फैंस को वेव किया। जलसा के बाहर बड़ी संख्या में फैंस की भीड़ मौजूद रही, जो बिग बी की एक झलक पाने के लिए बेताब रही। अमिताभ बच्चन ने भी उनका दिल न दुखाते हुए आधी रात को उनसे मिलने बाहर आए। उन्होंने कुछ मिनटों के लिए ही फैंस को अपनी झलक दिखाई, लेकिन उनके चाहने वालों के लिए ये छोटा सा पल भी यादगार बन गया।

बिग बी ( Amitabh Bachchan ) ने जलसा के बाहर इकट्ठा अपने तमाम फैन्स की बधाइयों को चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान लिए हुए खुशी-खुशी स्वीकार किया. एक्टर 81 साल की उम्र में उसी गर्मजोशी के साथ अपने फैंस का शुक्रिया अदा करते दिखे। इस मौके पर फैंस ने उनके बंगले के बाहर बर्थडे केक भी काटा।

वहीं उनकी बहु ऐश्वर्या राय बच्चन, पोती आराध्या बच्चन और नातिन नव्या नवेली नंदा भी घर के दरवाजे पर नजर आए। वहीं सोशल मीडिया पर भी एक्टर को बधाई देने वालों का तांता लग गया है।यहां तक कि ट्विटर यानी एक्स पर #HappyBirthdayAmitabhBachchan ट्रेंड कर रहा है।

उम्र के इस पड़ाव पर भी अमिताभ के पास 5 बड़ी फिल्में हैं, जिनके जरिए उन पर करीब 1750 करोड़ का दांव लगा है। इतना दांव इस समय तक शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान और रजनीकांत पर भी नहीं लगा है।

81 साल के बिग बी सिर्फ 25% लिवर पर ही जिंदा हैं, उनका 75% लिवर खराब है। कुली के सेट पर हुए हादसे के बाद डॉक्टर्स क्लिनिकली मरा हुआ घोषित कर चुके हैं। अमिताभ की भारत में बीते 50 सालों में इतनी तगड़ी फैन-फॉलोइंग है कि उनके अस्पताल पहुंचते ही मंदिरों में भीड़ बढ़ जाती है और देशभर में हवन होने लगते हैं।

दूसरे विश्व युद्ध और आजादी की लड़ाई के दौर में 11 अक्टूबर 1942 को अमिताभ बच्चन का जन्म उस जमाने के मशहूर लेखक हरिवंशराय बच्चन और तेजी बच्चन के घर हुआ। पिता ने उनका नाम इंकलाब रखा, जिसका अर्थ था- क्रांति, बदलाव। लेखकों का हरिवंशराय बच्चन के घर में आना-जाना था।

एक दिन मशहूर राइटर सुमित्रानंदन पंत उनके घर नवजात बच्चे को देखने पहुंचे। जब उन्हें पता चला कि हरिवंश राय बच्चन ने बेटे का नाम इंकलाब रखा है तो उन्होंने नाम बदलकर अमिताभ करवा दिया। अमिताभ का अर्थ है- अत्यंत तेजस्वी या गुणवान। अमिताभ का असली सरनेम श्रीवास्तव है।उनके पिता हरिवंशराय बच्चन ने बतौर राइटर अपना पेन नेम बच्चन रखा था, जो आगे जाकर उनका सरनेम बन गया। इसे उनके बच्चों ने भी फॉलो किया।

बचपन में अमिताभ राजीव गांधी और संजय गांधी के साथ खेला करते थे। इलाहाबाद के बॉयज हाई स्कूल और नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज में आर्ट्स की मास्टर डिग्री ली।

अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1969 में फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था। अभिनेता के लिए यहां तक पहुंचना बिल्कुल भी आसान नहीं था। अपने करियर की शुरुआत में बिग बी ने हाइट से लेकर अपनी आवाज तक के लिए काफी आलोचना झेली है। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और आज उनके चाहने वालों की कमी नहीं है।

‘शहंशाह’ की अपकमिंग फिल्मों की बात करें, तो फैंस उन्हें ‘प्रोजेक्ट के’ में देखेंगे। इस फिल्म में वह प्रभास और दीपिका पादुकोण के साथ स्क्रीनस्पेस शेयर करते नजर आएंगे। इसके अलावा उनकी झोली में रिभू दासगुप्ता की ‘सेक्शन 84’ है। 32 साल बाद अमिताभ बच्चन और रजनीकांत की जोड़ी साथ देखने को मिलेगी। वह टीएन गनावल की थलाइवर 170 में साथ देखे जाएंगे।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.