Friday, September 20, 2024

Cricket, INDIA, News, Sports, Sri Lanka, World

Cricket World Cup 2023: विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की पहली जीत,श्रीलंका को 5 विकेट से हराया,मार्श-इंग्लिस के अर्धशतक

 Australia secures 1st win in World Cup 2023 विश्व कप 2023 के 14वें मैच में पांच बार की चैंपियन  ()  ने 1996 की विजेता श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया।   के इकाना स्टेडियम में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। लंकाई टीम 43.3 ओवर में 209 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 35.2 ओवर में पांच विकेट पर 215 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। मार्कस स्टोयनिस ने छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई।

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में श्रीलंकाई टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 43.3 ओवर में 209 रन पर ऑलआउट हो गई। 210 रन का टारगेट ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 35.2 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया। ओपनर मिचेल मार्श और जोश इंग्लिस ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं, जबकि एडम जम्पा ने 4 विकेट चटकाए।

 ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने विश्व कप के मौजूदा संस्करण में अपनी पहली जीत हासिल कर ली है। उसने लखनऊ में श्रीलंका को पांच विकेट से हराकर मैच को अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया (Australia) को इससे पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी ओर, श्रीलंकाई टीम लगातार तीसरे मैच में हारी है। उसे दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बाद अब ऑस्ट्रेलिया ने भी हरा दिया है।

शाम 4:42 बजे श्रीलंकाई पारी में 32.1 ओवर्स डले थे कि बारिश आ गई और खेल रोकना पड़ा। करीब आधे घंटे के इंतजार के बाद शाम 5:10 पर खेल दोबारा शुरू हुआ, हालांकि ओवर्स में कटौती नहीं की गई।श्रीलंकाई गेंदबाज स्पिनर्स के लिए मददगार पिच का फायदा नहीं उठा सके, हालांकि बारिश और ओस ने भी  (Australia) की मदद की।

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा ने सराहनीय गेंदबाजी की और श्रीलंकाई बल्लेबाजों को बांधे रखा। ऐसे में श्रीलंकाई टीम निसांका और परेरा की फिफ्टी के सहारे 209 रन का स्कोर ही खड़ा कर सकी। जो काफी नहीं था। आसान लक्ष्य के जवाब में कंगारुओं ने 36वें ओवर में जीत हासिल कर ली। ओपनर मिचेल मार्श और जोश इंग्लिस ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। टॉप मिडिल ऑर्डर में दो अर्धशतकीय साझेदारियों ने मैच एकतरफा कर दिया, हालांकि मदुशंका ने वॉर्नर, स्मिथ और लाबुशेन को आउट करके ऑस्ट्रेलियंस पर दबाव डाला, लेकिन उन्हें साथी गेंदबाजों का साथ नहीं मिला।

जोश इंग्लिस ने वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक जमाया। यह उनका पहला वर्ल्ड कप अर्धशतक है। उन्होंने 59 बॉल पर 98.31 के स्ट्राइक रेट से 58 रन बनाए। इंग्लिस की पारी में 5 चौके और एक छक्का शामिल रहा।

मिचेल मार्श के आउट होने के बाद मार्नस लाबुशेन ने जोश इंग्लिस के साथ चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों ने 86 बॉल पर 77 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को दिलशान ने लाबुशेन को आउट करके तोड़ा।

24 रन पर वॉर्नर और स्मिथ के विकेट गंवाने के बाद मिचेल मार्श ने लाबुशेन के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला। दोनों ने 62 बॉल पर 56 रन की पार्टनरशिप की। यह पार्टनरशिप मार्श के रनआउट से टूटी।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels