Friday, September 20, 2024

Cricket, INDIA, News, Pakistan, Sports, Tamil Nadu, World

Cricket World Cup 2023:विश्व कप का तीसरा उलटफेर, अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया, पाकिस्तान की टीम लगातार तीसरा मैच हारी

Afghanistan stuns Pakistan by eight wickets for historic win in Chennai

Pakistan vs Afghanistanविश्व कप के 22वें मैच में अफगानिस्तान( Afghanistan )  ने पाकिस्तान( ) को आठ विकेट से हरा दिया है। यह इस विश्व कप का तीसरा उलटफेर है। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 282 रन बनाए और अफगानिस्तान ने दो विकेट खोकर 286 रन बना लिए और मैच जीत लिया।

इस विश्व कप का यह तीसरा बड़ा उलटफेर है। इससे पहले अफगानिस्तान( Afghanistan )   ने इंग्लैंड को हराया था और दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट खोकर 282 रन बनाए थे। इसके जवाब में अफगानिस्तान ने 49 ओवर में दो विकेट खोकर 286 रन बना लिए और मैच आठ विकेट से अपने नाम कर लिया।

चेन्नई के चेपॉक मैदान पर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 282 रन बनाए, नूर अहमद ने 3 विकेट झटके। अफगानिस्तान ने 49वें ओवर में 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। इब्राहिम जादरान ने 87 रन बनाए, उन्होंने रहमानुल्लाह गुरबाज के साथ 130 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी की। 190 रन पर जादरान का विकेट गंवाने के बाद रहमत शाह ने कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी के साथ 96 रनों की साझेदारी करके टीम को जिताया।

पाकिस्तान पर जीत के बाद अफगानिस्तान( Afghanistan )   के 4 अंक हो गए, टीम पॉइंट्स टेबल में छठे नंबर पर पहुंच गई। जबकि 5 मैचों में तीसरी हार के बाद भी पाकिस्तान नंबर-5 पर है, लेकिन उनके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है। टीम को अब अपने बचे हुए चारों मैच जीतने के साथ दूसरी टीमों पर भी निर्भर रहना होगा।

पावरप्ले में शानदार शुरुआत के बाद ओपनर इब्राहिम जादरान ने रहमानुल्लाह गुरबाज के साथ 130 बॉल की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप को शाहीन शाह अफरीदी ने तोड़ा। उन्होंने गुरबाज को आउट किया।गुरबाज के आउट होने के बाद जादरान को हसन अली ने पवेलियन लौटाया।

ओपनर्स ने 283 रन का टारगेट चेज करने उतरी अफगानिस्तानी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले के 10 ओवर में 60 रन बनाए। जादरान-गुरबाज की जोड़ी ने पहले ओवर्स से आक्रामक शुरुआत की। शाहीन के पहले ओवर में 10 रन बनाए। दूसरे ओवर में 8 रन आए। तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे ओवर में कुल 16 रन बने।

छठे ओवर में अंपायर ने जादरान को आउट दे दिया। ऐसे में DRS ने उन्हें बचाया। जीवनदान मिलने के बाद 8वें ओवर में जादरान ने गुरबाज के साथ मिलकर हारिस रऊफ के एक ओवर में 17 रन बनाए। दोनों ने हारिस के एक ओवर में चार चौके जड़े। इस दौरान खराब फील्डिंग भी देखने को मिली।

पाकिस्तानी टीम की ओर से ओपनर अब्दुल्लाह शफीक ने 58 और कप्तान बाबर आजम ने 74 रन की अर्धशतकीय पारियां खेलीं, जबकि इफ्तिखार अहमद ने 27 बॉल पर 40 रन का योगदान दिया। बीच में सऊद शकील ने 25 और शादाब खान ने 32 रन की पारियां खेलीं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels