Friday, September 20, 2024

Cricket, INDIA, News, Pakistan, World

Cricket World Cup 2023: पाकिस्तान विश्व कप से बाहर,आखिरी मैच में इंग्लैंड ने 93 रन से हराया, विली ने 3 विकेट लिए

England beat Pakistan

 Pakistan out of ICC Cricket World Cup 2023,England defeat Pakistan by 93 runs (  ) की टीम वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गई है।  वनडे विश्व कप के 44वें मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 93 रन से हरा दिया। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 337 रन बनाए। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 43.3 ओवर में 244 रन पर सिमट गई और मुकाबला हार गई। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं, वनडे विश्व कप 2023 में पाकिस्तान और इंग्लैंड का सफर खत्म हो चुका है।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 337 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने 84, जो रूट ने 60 और जॉनी बेयरस्टो ने 59 रन बनाए। डेविड मलान ने 31, हैरी ब्रूक ने 30 और जोस बटलर ने 27 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ ने तीन विकेट लिए। शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम जूनियर को दो-दो सफलता मिली। इफ्तिखार अहमद ने एक विकेट लिया। पाकिस्तान ने 338 रन का पीछा करते हुए 244 रन बनाए। सबसे ज्यादा 51 रन आगा सलमान ने बनाए। कप्तान बाबर ने 38 और रिजिवान ने 36 रन बनाए। अंत में हारिस रऊफ ने 35 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए डेविड विली ने तीन विकेट लिए। आदिल राशिद, गस एटकिंसन और मोईन अली को दो-दो विकेट मिले। क्रिस वोक्स ने एक विकेट लिया।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान ( Pakistan ) को जीत के लिए 338 रन का लक्ष्य दिया। उसने 50 ओवर में नौ विकेट पर 337 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने 84, जो रूट ने 60 और जॉनी बेयरस्टो ने 59 रन बनाए। डेविड मलान ने 31, हैरी ब्रूक ने 30 और जोस बटलर ने 27 रन बनाए। डेविड विली ने 15 रन का योगदान दिया। मोईन अली आठ और क्रिस वोक्स चार रन ही बना पाए। गस एटिंकसन खाता नहीं खोल पाए। पाकिस्तान ( Pakistan ) के लिए हारिस रऊफ ने तीन विकेट लिए। शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम जूनियर को दो-दो सफलता मिली। इफ्तिखार अहमद ने एक विकेट लिया। पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल पहुंचना था तो उसे 6.4 ओवर (40 गेंद) में ही मैच को जीतना था। यह असंभव लक्ष्य था। ऐसे में पाकिस्तान की टीम पहली पारी के बाद ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई थी। अंत में यह टीम मैच भी नहीं जीत सकी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बाद ऑस्ट्रेलिया और अंत में ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। अब 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले सेमीफाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा। वहीं, 16 नवंबर को दूसरे सेमीफाइनल में कोलकाता के ईडन गार्ड्ंस में ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels