Friday, September 20, 2024

Delhi, INDIA, Lok Sabha, News

Delhi:लोकसभा में हंगामा करने वाले 49 सांसद निलंबित,दोनों सदनों से अब तक 141 निलंबित,राज्यसभा से दिल्ली बिल पास,लोकसभा में लाए गए तीन नए बिल

49 more Lok Sabha MPs were suspended for unruly behaviour on Tuesday, total 141 members to sit out session

संसद ( Parliament )की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर विपक्ष शीतकालीन सत्र के दौरान लगातार हंगामा कर रहा है। जिसके चलते संसद के दोनों सदनों से सांसदों का निलंबन भी जारी है। मंगलवार को एक बार फिर  (  ) से 49 और सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया।

संसद के शीतकालीन सत्र का आज (19 दिसंबर) 12वां दिन था। राज्यसभा में नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ डेल्ही लॉज (स्पेशल प्रोविजंस) सेकेंड (अमेंडमेंट) बिल 2023 पास हो गया। ये बिल मानसून सत्र में लोकसभा में पास हो गया था। अब बिल को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। उनकी मंजूरी मिलते ही यह कानून बन जाएगा।

इससे पहले सांसदों के निलंबन को लेकर दोनों सदनों में हंगामा हुआ। विपक्षी सांसदों ने सदन के गेट और परिसर में नारेबाजी और प्रदर्शन किया। लोकसभा ( Lok Sabha ) और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह से 3 बार स्थगित की गई।

इसके बाद लोकसभा ( Lok Sabha ) से विपक्ष के 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इस तरह अब कुल 141 सांसद सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। यही नहीं, लोकसभा की प्रश्नसूची से 27 सवाल भी हटा दिए गए हैं। ये सवाल निलंबित सांसदों की तरफ से पूछे गए थे।

संसद से मंगलवार को कुछ और विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया। मंगलवार को निलंबित किए गए सांसदों में शशि थरूर, डिंपल यादव, मनीष तिवारी, सुप्रिया सुले और दानिश अली आदि का नाम शामिल है। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने विपक्षी सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव लोकसभा में पेश किया। इस प्रस्ताव में मोहम्मद फैसल, कार्ति चिदंबरम, सुदीप बंधोपाध्याय समेत 49 सांसदों का नाम शामिल है। इस तरह अब तक दोनों सदनों से विपक्ष के 141 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

इससे पहले, सोमवार को 33 और उससे पहले 13 सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था। इस तरह लोकसभा ( Lok Sabha ) से अब तक लोकसभा से कुल 95 सांसदों को संसद के निचले सदन से निलंबित कर दिया गया है। इन सांसदों में वे नेता भी शामिल हैं जो विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल हैं। इस कार्रवाई के बाद वर्तमान सत्र में शेष अवधि के लिए इंडिया ब्लॉक के दो-तिहाई से अधिक सदस्य बाहर हो चुके हैं। वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के केवल नौ सांसद ही बचे हैं, जिनमें पार्टी के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी शामिल हैं।

14 दिसंबर, 18 दिसंबर और 19 दिसंबर को कुल 141 सांसद सस्पेंड हुए। इनमें कांग्रेस के 57 ( (  ) से 40, राज्यसभा से 17), एनसीपी के 4 (लोकसभा से 3, राज्यसभा से 1), डीएमके के 21 (लोकसभा से 16, राज्यसभा से 5), सीपीआई-एम के 5 (लोकसभा से 2, राज्यसभा से 3), सीपीआई के 3 (लोकसभा से 1, राज्यसभा से 2), जेडीयू के 14 (लोकसभा से 11, राज्यसभा से 3), नेशनल कॉन्फ्रेंस के 2 (लोकसभा से), तृणमूल कांग्रेस के 21 (लोकसभा से 13, राज्यसभा से 8), सपा के 4 (लोकसभा से 2, राज्यसभा से 2), बसपा का एक (लोकसभा से), आरजेडी के 2 (राज्यसभा से), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के तीन (लोकसभा से), आप का एक (लोकसभा से), केरला कांग्रेस का एक (राज्यसभा से), झामुमो का एक (राज्यसभा से), वीसीके का एक (लोकसभा से) और आरएसपी का एक (लोकसभा से) सांसद हैं।

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels