Friday, September 20, 2024

Delhi, Finance, INDIA, News

Delhi :सरकार ने किया बड़ा ऐलान,सुकन्या समृद्धि योजना सहित छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ाया ब्याज

Govt hikes interest rates on Sukanya Samriddhi scheme, 3-year term deposit by up to 20 bps

की  सरकार ने शुक्रवार, 29 दिसंबर को जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की घोषणा की। सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में 0.20% और 3 साल के टाइम डिपॉजिट दरों में 0.10% की बढ़ोतरी की है। अन्य योजनाओं की दरों में बदलाव नहीं किया गया है।

वित्त मंत्रालय की ओर से अब जनवरी से मार्च 2024 तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के लिए ब्याज दर को 8 फीसदी से बढ़ाकर अब 8.20 फीसदी कर दिया गया है।

सरकारी घोषणा के मुताबिक, तीन साल की सेविंग स्कीम पर ही ब्याज दरों को बढ़ाया गया है। 3 साल की सेविंग स्कीम पर ब्याज दर 0.1 फीसदी बढ़ा दी गई है। अब इसमें 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा। एक साल की सेविंग स्कीम पर 4 फीसदी, दो साल की सेविंग पर 6.9 फीसदी, 5 साल की सेविंग पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा। सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अर्थव्यवस्था के मामले में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। पिछले साल के 5.7 फीसदी विकास दर की तुलना में इस साल इकोनॉमी के 8 सेक्टरों में 7.8 प्रतिशत की ग्रोथ रेट दर्ज की गई है।

इससे पहले 29 सितंबर को सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर के लिए RD पर दरों में 0.20% की बढ़ोतरी की थी। सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की ब्याज दर पहले 8% और तीन साल के टाइम डिपॉजिट की ब्याज दर 7% थी। यह लगातार छठी तिमाही है जब इन स्कीम्स की दरों में बढ़ोतरी हुई है।

वित्त मंत्रालय ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में लगातार नौ तिमाहियों तक बदलाव नहीं किया था। इसके बाद अक्टूबर-दिसंबर 2022 से इसे बढ़ाना शुरू किया है।

सुकन्या समृद्धि योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के एक भाग के रूप में लॉन्च किया था। यह योजना बेटी की की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए है।

बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। एक बेटी के लिए केवल एक अकाउंट की अनुमति है। एक परिवार केवल दो एसएसवाई अकाउंट खोल सकता है। एसएसवाई अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर ऑफलाइन खोला जा सकता है।

इसमें न्यूनतम निवेश 250 रुपये प्रति वर्ष है। अधिकतम निवेश रुपये 1,50,000 प्रति वर्ष है। मैच्योरिटी पीरियड 21 साल है। इसके लिए बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता या कानूनी अभिभावक की फोटो आईडी और एड्रेस प्रूफ देना होगा।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.