Friday, September 20, 2024

Delhi, Finance, INDIA, News

Delhi : नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. अरविंद पनगढ़िया बने 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष   

Government appoints former NITI Aayog Vice Chairman Dr Arvind Panagariya as head of 16th Finance Commission

केंद्र सरकार ने 16वें वित्त आयोग का गठन कर दिया है,   ) के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. अरविंद पनगढ़िया ( Dr Arvind Panagariya ) को वित्त आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वित्त मंत्रालय ने नियुक्ति को लेकर अधिसूचना जारी की हैं। अधिसूचना में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय से जुड़े ऋत्विक रंजनम पांडे वित्त आयोग के सचिव होंगे।

आयोग के अध्यक्ष और अन्य सदस्य अपने कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तिथि या 31 अक्टूबर, 2025, जो भी पहले हो तक पद पर बने रहेंगे। गौरतलब हैं कि वित्त आयोग संघ और राज्यों के बीच करों की शुद्ध आय के वितरण के बारे में सिफारिशें करता हैं। अधिसूचना के मुताबिक, आयोग आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 (2005 का 53) के तहत गठित धन के संदर्भ में आपदा प्रबंधन पहल के वित्तपोषण पर वर्तमान व्यवस्था की समीक्षा कर सकता है और उसके बाद उचित सिफारिशें कर सकता है।

भारत सरकार द्वारा मार्च 2012 में डॉ. अरविंद पनगढ़िया ( Dr Arvind Panagariya ) को पद्मभूषण से सम्मानित किया जा चुका है। यह तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान हैं। इन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में  पीएचडी की हैं। विश्व बैंक, आईएमएफ जैसे विश्वस्तरीय संस्थानों में कई पदों पर वह कार्यरत रह चुके हैं। प्रोफेसर पनगढ़िया को भारतीय अर्थव्यवस्था के अग्रणी विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता है। वे एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के मुख्य अर्थशास्त्री रह चुके हैं।
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में अरविंद पनगढ़िया को नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया था, लेकिन दो वर्ष बाद उन्होंने इस पद से भी इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद वह कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ाने वापस चले गए थे। जनवरी 2015 से अगस्त 2017 तक अरविंद पनगढ़िया( Dr Arvind Panagariya ) ने नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। इन वर्षों के दौरान उन्होंने भारत के G20 शेरपा के रूप में भी काम किया है। 1978 से 2003 तक कॉलेज पार्क में मैरीलैंड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के संकाय में थे।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels