Friday, September 20, 2024

Delhi, INDIA, News, Social Media

प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने राहुल गांधी को पत्र लिख मांगा न्याय,लिखा-आपके समर्थकों ने मुझे और पिता को ट्रोल किया, वो मोहब्बत नहीं, नफरत उगल रहे हैं

देश के पूर्व राष्ट्रपति ( Pranab Mukherjee ) की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी( Sharmistha Mukherjee)ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को खुला पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि उनके समर्थक उन्हें सोशल मीडिया पर लगातार ट्रोल कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आपकी और कांग्रेस की आलोचना करने के चलते कांग्रेस समर्थक मुझे सोशल मीडिया पर ट्रोल कर रहे हैं। उन्होंने इस पत्र में राहुल से कहा कि मेरे पिता प्रणब मुखर्जी को भी अपशब्द कहे जा रहे हैं। मुझे न्याय चाहिए।

शर्मिष्ठा ( Sharmistha Mukherjee)ने चिट्ठी में राहुल गांधी के नारे ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान’ का जिक्र किया। उन्होंने लिखा- आपका पसंदीदा नारा आपके समर्थकों के कानों में नहीं पड़ता, क्योंकि वे आपकी आलोचना करने वालों पर सारी नफरत झोंक देते हैं। अगर आप न्याय को लेकर सीरियस हैं, तो ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लें।

दरअसल, शर्मिष्ठा ( Sharmistha Mukherjee)ने 5 फरवरी को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में कहा था कि कांग्रेस ने पिछले दो लोकसभा चुनाव राहुल गांधी के नेतृत्व में हारे हैं। पार्टी को अपने चेहरे के बारे में सोचना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने अपनी किताब ‘प्रणब माई फादर’ में राहुल गांधी की राजनीतिक अपरिपक्वता को लेकर कई दावे किए थे।

उन्होंने किताब में लिखा था कि प्रणब मानते थे कि राहुल में कांग्रेस को दोबारा मजबूत करने की योग्यता नहीं है। शर्मिष्ठा की इन्हीं बातों से नाराज होकर सोशल मीडिया पर कांग्रेस समर्थक उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। जिसे लेकर उन्होंने राहुल गांधी को पत्र लिखा हैं।

 जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा है। उन्होंने बताया कि उनके लिए खासतौर पर एक सोशल मीडिया यूजर नवीन शाही ने अश्लील भाषा का इस्तेमाल किया है। जिसे कांग्रेस के कई नेता फॉलो करते हैं।

इसमें उन्होंने आगे लिखा है कि शाही ने उन्हें और उनके पिता के लिए अपशब्दों और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और यौन प्रकृति की अपमानजक टिप्पणी पोस्ट की है। शर्मिष्ठा ने लिखा, मैं पूरी तरह से हैरान हूं। मैं (कांग्रेस महासचिव) जयराम रमेश और प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत और आपको एक्स पर टैग करके इस मुद्दे को आपके ध्यान में लायी। लेकिन मुझे लगता है कि इस पत्र को लिखने तक मुझे न तो कोई प्रतिक्रिया मिली है और न ही उस व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की गई है।
उन्होंने कहा, आप (राहुल गांधी) न्याय (भारत जोड़ो न्याय यात्रा) की बात कर रहे हैं। भारत की एक आम नागरिक के रूप में मैं आपसे न्याय मांग करती हूं। यह नफरती व्यवहार एक ऐसे व्यक्ति की ओर से किया गया है, जो आपके संगठन के साथ किसी न किसी रूप में जुड़ा है। मैं एक महिला के रूप में न्याय की मांग करती हूं, जिसके पिता के लिए यौन अर्थों वाले घृणित शब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है।
शर्मिष्ठा ( Sharmistha Mukherjee)ने आगे लिखा, आप न्याय को लेकर गंभीर हैं, यह दिखाने के लिए कृपया नवीन शाही और उसके अपशब्दों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देने वाले अन्य लोगों को इस तरह की भाषा और अपशब्दों की अनुमति देने के लिए अपने सोशल मीडिया प्रमुख, संवाद प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई करें। आप यह साबित कीजिए कि न्याय का आपका वादा सिर्फ एक खोखला चुनावी नारा नहीं है।
उन्होंने ‘एक्स’ पर शाही और अन्य लोगों की टिप्पणियों के कई स्क्रीनशॉट पोस्ट किए हैं। इसमें कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत को भी टैग किया गया है। शर्मिष्ठा ने लिखा, बहुत हो गया। जयराम रमेश सर, क्या यह मेरे सवालों के लिए आपका जवाब है। मैं कांग्रेस की मौजूदा विचारधारा या कामकाम पर क्यों सवाल उठा रही हूं? मिस्टर राहुल गांधी- ये आपके समर्थक हैं। भारत की सबसे पुरानी पार्टी को इस स्तर तक ले जाने के लिए आपको सलाम। शर्म करो।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels