Saturday, September 21, 2024

INDIA, News, Politics, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : ‘कांग्रेस ने संविधान की रचना करने वाले बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का अपमान किया, ‘आगरा में ‘अनुसूचित जाति महासम्मेलन’ में बोले जेपी नड्डा

'Anushoochit Jaati Maha Sammelan'

 BJP president J P Nadda (Agra ) में के अनुसूचित जाति मोर्चा द्वारा आयोजित ‘अनुसूचित जाति महासम्मेलन’में बृहस्पतिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda)ने कहा कि विपक्ष को जेल और बेल यात्रा पर जाने दीजिए। आप कमल खिलाएं और भारत को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाएं। आगरा के कोठी मीना बाजार मैदान में आयोजित राष्ट्रीय अधिवेशन के सहारे भाजपा ने अनुसूचित वर्ग को साधने की कोशिश की और अनुसूचित वर्ग के लिए किए जा रहे कार्यों को गिनाया।

इस दौरान उन्होंने जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने से अनुसूचित वर्ग के लोगों को वहां बसने और चुनाव लड़ने का अधिकार दिलाने की बात कही। विपक्ष को परिवारों की पार्टी बताया। उन्होंने एक दर्जन पार्टियों के नाम गिनाए। दोपहर 12:00 बजे शुरू होने वाले सम्मेलन में दोपहर 2:00 बजे जेपी नड्डा(JP Nadda) पहुंचे। उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मंच पर मौजूद रहे।

जेपी नड्डा(JP Nadda) ने कहा कि कांग्रेस ने अपने शासनकाल में हमारे दलित भाइयों को, अनुसूचित जाति के भाइयों को कभी भी मानवता और इंसानियत की दृष्टि से नहीं देखा। जब उन्होंने देखा तो वोटबैंक की राजनीति को ध्यान में रखकर देखा। इनकी सरकार में संविधान की रचना करने वाले बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की उपेक्षा की गई, उनको दरकिनार रखा गया, उनके योगदान को कम आंका गया। यही कांग्रेस का चरित्र है, यही इनका इतिहास है।नड्डा ने कहा, कांग्रेस ने बाबा साहेब का अपमान किया। नेहरु-इंदिरा ने खुद को भारत रत्न दिया, लेकिन बाबा साहेब को नहीं दिया। यह कांग्रेस का चरित्र और इतिहास है। उनके संविधान सभा में चुनने का कांग्रेस ने विरोध किया। उनके विरुद्ध प्रत्याशी उतारा। नेहरू ने उनके विरुद्ध प्रचार कर दो बार हराया।

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी, जिन्होंने संविधान की रचना की! उनके जीवन से जुड़े हुए इन पंच तीर्थों की याद कांग्रेस पार्टी को दशकों तक क्यों नहीं आई? प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  के नेतृत्व में बाबासाहेब से संबंधित पंचतीर्थ की स्थापना और ‘सबका-साथ, सबका-विकास’ को केंद्र में रखकर नीतिगत निर्णय सर्वसमाज के उत्कर्ष का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि जब हम सत्ता में भी नहीं थे, तब भी हमने एकात्म मानववाद की दृष्टि से ये कहा था कि जब तक समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का भला नहीं होगा, तब तक देश तरक्की नहीं करेगा।

जेपी नड्डा(JP Nadda) ने  कहा कि धारा 370 हटने का मतलब, अब जम्मू में भी एससी को आरक्षण मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र में पीएम नरेंद्र मोदी ने छात्रवृत्ति बढ़ाने का काम किया। छात्रों के रहने के लिए 173 करोड़ रुपए खर्च करके हॉस्टल बनाए गए। फ्री-कोचिंग का हर साल 20,000 छात्र फायदा उठा रहे हैं। मुद्रा योजना का लाभ उठाने में हमारे अनुसूचित जाति के 18 फीसदी भाई हैं। ये खुशी की बात है। आज 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ गए हैं।

  ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार ऐसा हुआ कि एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि पर रखा गया। काशी में संत रविदास की जन्मभूमि की पावन भूमि के विवाद को लेकर पिछली सरकार कुछ नहीं कर पा रही थी। पीएम मोदी ने 25 फीट ऊंची प्रतिमा की स्थापना कर दी है। म्यूजिक पार्क का निर्माण कर दिया है। अब पावन धरा पर जाने के लिए फोर लेन की सड़क बना दी गई है।

उन्होंने कहा कि हमने सबको अधिकार देने का काम किया। हर गरीब के घर में शौचालय मिल गया। वंचित की आवाज मजबूत कर दी गई। एक दिन पहले ही आगरा को मेट्रो की सौगात दी गई है। एक स्टेशन का नाम बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया। आज 5,200 करोड़ की सौगात भी दे रहे हैं।कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मध्यप्रदेश के उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजस्थान के डिप्टी सीएम डॉ. प्रेम बैरवा भी आगरा पहुंचे थे।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels