Saturday, September 21, 2024

Accident, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में होली पर सड़क हादसों में 25 लोगों की मौत,दो दर्जन से अधिक घायल

Twenty people died, more than two dozen injured in road accidents on Holi in Uttar Pradesh.

 (   में    ) पर अलग-अलग जनपदों में हुये सड़क हादसों 25 लोगों की मौत हो गयी जबकि इन हादसों में दर्जनों लोग घायल हो गए हैं ।

प्राप्त मीडिया रिपोर्टों के अनुसार  उत्तर प्रदेश के   ( )  में सोमवार को होली के दिन भीषण सड़क हादसा हो गया। हादसे में बाइक सवार तीन लोगों की मौत हो गई।हादसा जैंत थाना क्षेत्र के छटीकरा राधाकुंड रोड पर हुआ। यहां मघेरे स्थित हनुमान मंदिर के पास कार ने बाइक में टक्कर मार दी। बाइक सवार तीन लोगों की मौत हो गई। तीनों एक ही गांव को निवासी थे। वह गांव से होली खेलने के लिए निकले थे। मौत की खबर सुनकर घरों में चीख पुकार मच गई। पर्व का हर्षोल्लास मातम में बदल गया। इस स्थान पर झांसी निवासी एक व्यक्ति की भी सड़क हादसे में मौत हो गई।

मथुरा पुलिस  ने बताया थाना क्षेत्र के तोष गांव निवासी हेमंत (25 वर्ष) पुत्र बिरजा ठाकुर, हुकुम सिंह (36 वर्ष) पुत्र मेघश्याम ठाकुर व महेश (25 वर्ष) पुत्र बल्लभ पंडित एक ही बाइक पर  होली (Holi ) खेलने के लिए निकले थे। शाम करीब चार बजे हनुमान मंदिर के पास सामने से आ रही कार से टकरा गए।

मौके पर ही तीनों लोगों की मौत हो गई। वहीं कार सवार लोग घायल हो गए। इसके अलावा झांसी के मऊरानीपुर क्षेत्र के गांधीगंज निवासी चंद्रभान कुशवाह (46 वर्ष) पुत्र बालमुकुंद की भी वहीं पर एक हादसे में मौत हो गई। चारों शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए हैं।

संभल जिले के रजपुरा थाना क्षेत्र के गवां-हसनपुर मार्ग पर गांव सिरसा के नजदीक तेज रफ्तार बुलेरो और अर्टिगा कार में आमने-सामने से भीषण टक्कर हो गई। इसमें दोनों कारों के परखच्चे उड़ गये।  हादसे में अर्टिगा कार के चालक और कार में बैठे दंपती की मौके पर ही मौत हो गई।दंपती के चार बच्चे गंभीर रूप से घायल हुए हैं। बुलेरो में सवार नौ लोगों की हालत गंभीर है। दो को हायर सेंटर भेजा गया है। घायलों का अलग-अलग अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

होली (Holi ) पर सोमवार की दोपहर 12 बजे करीब अमरोहा जनपद के थाना क्षेत्र रहरा के गांव चंदनपुर निवासी मुकेश (30) पुत्र रामनिवास अपनी पत्नी सुनीता (28) और बच्चे संजना (12), आंचल (10), शोभित कुमार (8), विवेक (6) के साथ अर्टिगा में सवार होकर रजपुरा थाना क्षेत्र के गांव लहरारतु में अपने ससुराल से घर लौट रहे थे।

कार को चालक रहरा थाना क्षेत्र के गांव दौरारा निवासी सोनू (30) पुत्र नन्हे चला रहे थे। जैसे ही उनकी कार गवां-हसनपुर मार्ग पर गांव सिरसा के नजदीक पहुचे उसी समय हसनपुर की ओर से आ रही तेज रफ्तार बुलेरो कार से भिड़ंत हो गई।

लोगों ने बताया बुलेरो सवार मनोज (25) पुत्र सुरेश, ध्रुव कुमार (23) पुत्र प्रेमसिंह, बोबी (20)  पुत्र बालिस्टर, रामरहीस (25) पुत्र सत्यवीर, जोगेंद्र (25) पुत्र अतरसिंह, गजेंद्र (23) पुत्र चंद्रकेश, बल्लू (24) पुत्र वीरसिंह, लालू (23) पुत्र हरिओम ,रवि (22) पुत्र गिरिराज भी घायल हो हुए हैं।

मऊ जिले के कोपागंज थाना क्षेत्र के काछीकला फोरलेन ओवरब्रिज के पास सोमवार की दोपहर अनियंत्रित ट्रक सड़क किनारे खड़े टेलर से जा टकराया। हादसे के समय ट्रक चालक सो रहा था, जबकि खलासी ट्रक चला रहा था।

अमेठी जिले के थाना क्षेत्र मुंशीगंज के भुसियावां पुल के समीप बाइक से ड्यूटी जा रहा पीआरडी जवान सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय लोगों की मदद से गंभीर हालत में निजी अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस विधिक कार्रवाई में जुटी है।

road accidents on Holi in Uttar Pradesh.चंदौली जिले में सोमवार को भीषण सड़क हादसा हुआ। एक तेज रफ्तार चार पहिया गाड़ी सड़क किनारे स्थित गुमटी में घुस गई। इसके बाद स्कॉर्पियो को टक्कर मारते हुए पलट गई। हादसे में गुमटी के बाहर बैठे दो लोगों की मौत हो गई। जबकि चार घायल हैं।

फतेहपुर जिले के बहुआ में अनियंत्रित बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत में दो युवकों की मौत हो गई। वहीं एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए परिजनों ने सदर अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं पुलिस ने दोनों युवकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

गाजियाबाद के  महाराजपुर में सड़क किनारे खड़ी 50 वर्षीय महिला को वाहन ने टक्कर मार दी। गंभीर हालत में अस्पताल ले जाने पर डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। वहीं, टीलामोड़ के फर्रूखनगर बाईपास पर तेज रफ्तार वाहन की टक्कर से स्कूटी सवार युवक घायल हो गया। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस वाहन चालकों को तलाश कर रही है।

अमरोहा में  होली (Holi ) के दिन अलग-अलग स्थानों पर कई जगह सड़क हादसे हुए। कहीं नेशनल हाईवे पर फिल्मी स्टाइल में कार पलटी तो कहीं आपस में बाइकें भिड़ गई। इन सड़क हादसों में महिला समेत दों लोगों की मौत हो गई। जबकि 6 घायल हुए हैं।

बलिया के सिकंदरपुर थाना इलाके के जमुईपट्टी के पास दो बाइक की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में चार साल का एक मासूम भी शामिल है। गंभीर हालत में एक को अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

 शाहजहांपुर में दो बाइकों की भिड़ंत में दो लोगों की मृत्यु हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गए। घायलों को राजकीय मेडिकल कालेज में भर्ती कराया। दो लोगों की मृत्यु से उनके स्वजन की होली की खुशियां भी मातम में बदल गई।

आगरा में सोमवार की शाम तेज रफ्तार ने स्कूटर में टक्कर मार दी। हादसे में पति योगेश की मौत हो गई। जबकि, पत्नी गंभीर रूप से घायल है। घटना देख आसपास के लोग भागकर पहुंचे। हालांकि तब तक आरोपी चालक कार लेकर फरार हो गया।

मिर्जापुर के देहात कोतवाली क्षेत्र के समोगरा गांव के पास सोमवार की रात लगभग आठ बजे ट्रक और बाइक की टक्कर में 4 युवकों की दर्दनाक मौत हो गई।

चारों युवक बुलेट पर सवार होकर अपने दोस्तों के घर होली मिलने के लिए जा रहे थे। रांग साइड से बाइक लेकर निकले युवकों को सामने से आ रही तेज रफ्तार ट्रक से टक्कर मार दी। मौके पर ही 2 युवकों ने मौत हो गई, 2 युवकों को अस्पताल भेजा गया। जहा डाक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।

चारों युवक समोगरा गांव के ही निवासी हैं। मरने वालों में 20 वर्षीय पवन कुमार प्रजापति पुत्र राजेश प्रजापति, 18 वर्षीय विकास प्रजापति पुत्र सेवालाल, 15 वर्ष सोनू प्रजापति पुत्र नंदलाल व 22 वर्षीय राकेश सिंह पुत्र प्रेम प्रकाश सिंह बताये जा रहे हैं। हादसा तब हुआ जब ये अपने घर से करीब 500 मीटर दूर तक ही पहुंचे थे। घटना के बाद हाइवे पर भीड़ जमा हो गई। सड़क पर जाम लग गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने रास्ते को खाली कराया।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels