Friday, September 20, 2024

Crime, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :उत्तर प्रदेश में होली पर हुई हिंसक वारदातों में मंदिर के पुजारी समेत आठ लोगों की हत्या,कई घायल 

Eight people including temple priest killed, many injured in violent incidents on Holi in Uttar Pradesh

 (   में सोमवार को    )के हुड़दंग, हिंसा फ़ायरिंग में मंदिर के पुजारी समेत आठ लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोगों के घायल होने की ख़बर है ।प्रदेश के विभिन्न जनपदों में होली खेलने के दौरान घटित घटनाओं में कम से कम आठ लोगों की हत्या कर दी गई।

होली Holi ) के बीच आगरा के  ट्रांस यमुना कॉलोनी के चार सैय्यद सब्जी मंडी में  सोमवार को होली खेलने के दौरान युवक की ईंट से कूचकर हत्या कर दी गई। घटना से घर में चीख पुकार मच गई। क्षेत्र में तनाव उत्पन्न हो गया।

सोरनदास का बेटा रवि उर्फ बोना होली खेल रहा था। सुबह करीब 10 बजे दो-तीन लड़कों से उसकी कहासुनी हो गई। लड़कों ने उस पर ईंट से प्रहार कर दिया। इससे वह लहूलुहान होकर वहीं गिर गया। इसके बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। घटना के बाद परिजन और आसपास के लोग पहुंच गए। परिजन उसे आनन फानन अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां जांच के बाद डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

आगरा में ही  सोमवार की शाम कुछ युवक शराब पीकर हुड़दंग कर रहे थे। पड़ोसी ने विरोध किया तो हॉस्टल संचालक ने साथियों के साथ ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। इससे मोहल्ले में दहशत फैल गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने संचालक को गिरफ्तार किया है। पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

लखीमपुर खीरी में एक युवक को अज्ञात बदमाशों ने गोली मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना मिलने पर पहुंचे परिजन उपचार के लिए जिला अस्पताल ले गए। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। कोतवाली सदर इलाके के मोहल्ला रामनगर नहर के पास की है। ​​​​​​मौत की खबर मिलने से परिवार में कोहराम मच गया।

युवक घर से होली Holi ) मिलने के लिए निकला था, मगर जैसे ही वह अपने घर से नहर पटरी पर पहुंचा, इसी दौरान अज्ञात लोगों ने गोली मारकर उसे लहूलुहान कर दिया। युवक का नाम सर्वेश बाजपेई निवासी मोहल्ला रामनगर के रूप में हुई है।

सीतापुर में होली की रात मंदिर के पुजारी की गला काटकर हत्या कर दी गई। सोमवार सुबह जब ग्रामीण पूजा के लिए मंदिर पहुंचे, तो देखा कि बरामदे में खून फैला हुआ था। वहीं पर शव पड़ा था।इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। घटना रामकोट थाना क्षेत्र की है।

मृतक पुजारी का नाम संकुल मिश्रा (38) था। वह रामेश्वरम तीर्थ स्थित मंदिर में लंबे समय से पुजारी थे। गांव के बीच में मंदिर है। शाम को उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना की थी। इसके अलावा गांववालों के साथ रात में होलिका दहन में भी शामिल हुए थे। वहां से वो सीधे मंदिर आए थे।पुलिस को आशंका है कि देर रात हमलावरों ने उनकी हत्या की। इसके बाद फरार हो गए। पुजारी के शरीर पर चोट के कई निशान मिले हैं।

( )  जिले के हरेवली में सोमवार दोपहर करीब 45 वर्षीय व्यक्ति की आधा दर्जन लोगों ने लाठी डंडों से पीट-पीट कर हत्या कर दी। घटना का कारण पुरानी रंजिश बताया गया है। बताया गया कि गांव का 45 वर्षीय राजकुमार पुत्र रामफल अपने घर से 50 मीटर की दूरी पर स्थित राजेंद्र सिंह के परिवार में होली Holi ) मिलने के लिए गया था, तभी आरोपियों ने पुरानी रंजिश को लेकर उसे पर लाठी डंडों से हमला कर दिया।

एटा के जसरथपुर थाना क्षेत्र के नगला मुरली गांव में सोमवार शाम होली Holi ) पर आखत डालने गए युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। जबकि भाई,चाचा समेत तीन लोग घायल हो गए। सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बरेली के बारादरी थाना क्षेत्र में होली के दिन संजय नगर गुंसाई गौटिया निवासी 20 वर्षीय युवक गोलू श्रीवास्तव की ईंट से कुचलकर हत्या कर दी गई। नशे में धुत युवकों ने वारदात को अंजाम दिया। पुलिस ने तीन आरोपियों को हिरासत में लिया है। मृतक गोलू के भाई लालू ने बताया कि सोमवार सुबह मोहल्ले में होलिका दहन किया जा रहा था। उसी समय पड़ोस में रहने वाला युवक पिंटू शराब के नशे में धुत होकर सबके सामने अपनी पैंट उतार रहा था। गोलू ने उसका विरोध किया तो पिंटू ने अपने साथी अमन, टिंकू व अन्य के संग ईंट व पत्थर से गोलू पर जानलेवा हमला कर दिया।

ईंट गोलू के सीने पर लगी। हमलावरों ने गोलू के गुप्तांग पर भी प्रहार किया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। जानकारी पर परिवार के लोग मौके पर पहुंचे। उन्होंने घायल गोलू को अस्पताल में भर्ती कराया। यहां डॉक्टरों ने उसे मृत्यु घोषित कर दिया।

सुल्तानपुर के लंभुआ कोतवाली अंतर्गत भरखारी गांव में होली के त्योहार में ख़ून की होली Holi ) खेली गई। पुराने विवाद में एक पक्ष से दूसरे पक्ष पर कुल्हाड़ी से हमला बोल दिया। जिसमें एक युवक की जान चली गई। अन्य घायलों का सीएचसी में इलाज जारी है।

जानकारी के अनुसार घटना सोमवार देर शाम की है। जहां लंभुआ कोतवाली अंतर्गत भरखारी गांव में सोहन लाल गिरी और राम प्रकाश गिरी के पक्ष में विवाद हो गया। इसमें लाठी डंडे व धारदार हथियार चल गए। घटना में सोहन लाल गिरी, कमला देवी गिरी पत्नी दयाशंकर, मोहन गिरी पुत्र दयाशंकर गिरी, दयाशंकर गिरी पुत्र राजाराम गिरी घायल हुए हैं। सभी घायलों को आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लंभुआ लाया गया। जहां डॉक्टर ने सोहन लाल गिरी (30वर्ष) को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया।

रायबरेली में होली Holi ) के दिन ही पुरानी रंजिश को लेकर ग्राम प्रधान ने अपने साथियों के साथ मिलकर दलित युवक पर लाठी डंडों से जानलेवा हमला कर दिया। बीच बचाव करने पहुंचे तीन लोगों को भी पीट-पीट कर अधमरा कर डाला।

पूरा मामला सलोन कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत दुबहन गांव का है। जहां आज होली के दिन दबंग ग्राम प्रधान कमलेश पटेल ने अपने साथियों के साथ मिलकर सुरेश सरोज की लाठी डंडों से पिटाई शुरू कर दी। घायल की चीख पुकार सुनकर उसको बचाने के लिए कुछ ग्रामीण दौड़े। लेकिन दबंग प्रधान ने उन पर भी लाठी डंडों से हमला बोल दिया। जिसमें राजेंद्र उपाध्याय अभिषेक उपाध्याय समेत तीन लोग घायल हो गए।

जौनपुर जिले के रामपुर थाना क्षेत्र में सोमवार को होली Holi ) में डीजे पर नाचने को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गई। इसमें नौ लोग घायल हो गए। साथ ही इलाज के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इस मामले में पुलिस ने छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक, मई गांव के पटेल बस्ती में सोमवार की दोपहर होली पर नंदलाल पक्ष के लोग अपनी बगल के 50 मीटर दूर स्थित धर्मराज पक्ष के यहां बज रहे डीजे पर नाचने गए। उसी समय दोनों पक्ष में नाचने के दौरान एक पक्ष वीडियो बनाने लगा। इसे लेकर दोनों पक्षों में कहासुनी हो गई। नंदलाल पक्ष के लोग मामले की गंभीरता को समझते हुए अपनी बस्ती में चले आए। थोड़ी देर में दूसरे पक्ष के लोग लाठी-डंडा लेकर बस्ती में आ धमके और मारपीट करने लगे।

मारपीट में सुशीला देवी (40) पत्नी नंदकिशोर, गजराज (35) पुत्र हंसराज, सुखराज (38) पुत्र हंसराज, मंजू देवी (50) पत्नी नंदलाल उर्फ नंदू, किशोर (40) पुत्र नंदकिशोर, मुकेश पुत्र नंदलाल, मीना पत्नी सुखराज, शीला (32) पत्नी गजराज समेत नौ लोग घायल हो गए। सूचना पर मय फोर्स पहुंचे रामपुर थाना अध्यक्ष विक्रम लक्ष्मण सिंह ने सभी घायलों को एक-एक कर अपने ही गाड़ी से रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इलाज के लिए पहुंचाया। डॉक्टर ने सभी का इलाज करने के बाद गंभीर घायल गजराज, शीला, नंदलाल, नंदकिशोर, सुखराज को बेहतर इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया, जहां पर इलाज के दौरान नंदकिशोर पटेल की मौत हो गयी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels