Thursday, July 04, 2024

INDIA, Lok Sabha Election 2024, News, PM Narendra Modi, Uttar Pradesh

मां गंगा और काल भैरव से आशीर्वाद लेकर प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार वाराणसी से किया नामांकन, एनडीए में दिखी एकजुटता

After Maa Ganga's Aashirwad, Kaal Bhairav's Blessings, PM Modi Files Nomination In Varanasi for a third win

PM Modi files nomination from Varanasi Lok Sabha seat   ( ) ने तीसरी बार   () से नामांकन दाखिल कर दिया है। 4 प्रस्तावक और  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ मौजूद रहे। प्रस्तावकों में गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा और संजय सोनकर शामिल रहे। गणेश्वर शास्त्री ने राम मंदिर का मुहूर्त निकाला था, जबकि अन्य तीन स्थानीय भाजपा नेता हैं।

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी  (PM Modi  ) नामांकन कक्ष में 50 मिनट रहे। वह प्रस्तावकों के साथ कक्ष में खड़े रहे। जब डीएम ने उन्हें कुर्सी पर बैठने के लिए कहा, तब वह बैठे। पीएम ने शुभ मुहूर्त पुष्य नक्षत्र में 4 सेट में नामांकन दाखिल किया। गणेश्वर शास्त्री ने बताया कि 11.40 से 12.15 तक शुभ मुहूर्त रहा। इसमें सारे ग्रह एक साथ होते हैं।

प्रधानमत्री मोदी (PM Modi  ) के नामांकन कार्यक्रम में कलेक्ट्रेट में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, असम के सीएम हेमंता विश्व सरमा, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, छत्तीसगढ़ के विष्णु देव साय, मध्य प्रदेश के मोहन यादव, राजस्थान के भजनलाल शर्मा, महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, हरियाणा के नायब सिंह सैनी, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, हरदीप पुरी, पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, लोजपा प्रमुख चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा,  यूपी में एनडीए के घटक लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी,  अपना दल (एस) अनुप्रिया पटेल, निषाद पार्टी के संजय निषाद, सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर, पशुपति पारस आदि की मौजूदगी रही।

नामांकन करने के बाद पीएम रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। मुझे आप सब से कुछ कहना है, फिर 5 सेकेंड रुकने के बाद बोले…थैंक यू। आप लोगों ने मेरे लिए बहुत कुछ किया।

पीएम ने कहा कि चुनाव की विशेष तैयारी करनी है, मौसम की मार को देखते हुए पानी की व्यवस्था सर्वोपरि है। मतदान के दिन सभी को पानी पिलाना है।मतदान केंद्र पर विपक्ष के लोगों को भी पानी पिलाना है।

इससे पहले, पीएम BLW गेस्ट हाउस से सुबह 9.30 बजे दशाश्वमेध घाट पहुंचे, जहां उन्होंने 20 मिनट गंगा पूजन किया। इसके बाद आरती कर क्रूज से नमो घाट पहुंचे। पीएम ने काशी के कोतवाल कहे जाने वाले कालभैरव मंदिर में भी दर्शन-पूजन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi  )का काफिला देखने के लिए लोगों में काफी उत्साह नजर आया। पीएम की एक झलक पाने के लिए लोग सड़क किनारे चिलचिलाती धूप के बीच खड़े रहे।

मंगलवार को गंगा सप्तमी के पावन अवसर पर प्रधानमंत्री ने सुबह सबसे पहले दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री स्वामी विवेकानंद क्रूज पर दशाश्वमेध घाट से गंगा विहार करते हुए आदिकेशव घाट तक गए, फिर नमो घाट पर उतरे। नमो घाट से प्रधानमंत्री मोदी सीधे काशी के कोतवाल काल भैरव बाबा के दर्शन-पूजन व आरती करने पहुंचे। यहां उन्होंने बाबा से अनुमति व आशीर्वाद लिया, फिर कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां तीसरी बार काशी से पीएम मोदी ने नामांकन किया।

पीएम मोदी (PM Modi  )ने X पर लिखा- वाराणसी से लगातार तीसरी बार नामांकन कर बेहद उत्साहित हूं। 10 वर्षों में आप सबसे जो अद्भुत स्नेह और आशीर्वाद मिला है, उसने मुझे निरंतर सेवाभाव और पूरे संकल्प के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया है। आपके भरपूर समर्थन और सहभागिता से मैं अपने तीसरे टर्म में भी नई ऊर्जा-शक्ति के साथ यहां के चौतरफा विकास और जनता-जनार्दन के कल्याण में जुटा रहूंगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi  ) के नामांकन पर LJP (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि हमारी एकजुटता ही हमारी ताकत है। हमें पूरा विश्वास है कि प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया ‘400 पार’ का लक्ष्य हम बहुत ही सरलता से हासिल करेंगे। एक तरफ NDA जहां एकजुट है और एक साथ प्रचार कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर, विपक्ष पूरा बंटा हुआ नजर आ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि ‘आज का दिन ऐतिहासिक दिन है… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन पत्र दाखिल करने के कार्यक्रम में शामिल होने का मौका हमें मिला। आज आप देख रहे हैं कि चुनाव को लेकर लोग इतने उत्साहित हैं कि कब वोटिंग की जाए। पीएम मोदी के लिए मतदान किया जाए इसलिए 2014 और 2019 के सभी रिकॉर्ड टूटेंगे और ये आंकड़ा 400 पार जाएगा।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन को लेकर हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा, ‘ये हम लोगों का सौभाग्य है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के शुभ अवसर पर यहां आए हैं। हम भगवान से प्रार्थना करते हैं और उनके लिए सुंदर भविष्य की कामना करते हैं कि इस बार वे 400 पार का लक्ष्य प्राप्त करें और तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे…’

I am honoured by the presence of our valued NDA allies in Kashi today. Our alliance represents a commitment to national progress and fulfilling regional aspirations. We will work together for the progress of India in the years to come. pic.twitter.com/beAMbWLpD3

— Narendra Modi (@narendramodi) May 14, 2024

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels