Friday, September 20, 2024

Accident, Haryana, News

Haryana :कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे पर मथुरा -वृंदावन से दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी बस में आग लगने से 10 श्रद्धालु जिंदा जले

10 devotees charred to death after their bus caught fire in Kundli-Manesar-Palwal Expressway

 ( के नूंह( Nuh   में कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे (Kundli-Manesar-Palwal Expressway   पर शुक्रवार देर रात करीब 1:30 बजे भीषण हादसा हुआ। यहां मथुरा -वृंदावन से दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी बस में आग लग गई। आग्निकांड में दस यात्री जिंदा जल गए। जबकि 28 झुलस गए। सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे का शिकार सभी लोग पंजाब के रहने वाले हैं।

बस में सवार यात्री बीते शुक्रवार को एक टूरिस्ट बस किराए पर लेकर बनारस और मथुरा वृंदावन दर्शन के लिए निकले थे। वृंदावन में सुबह 6:30 बजे पहुंचने के बाद शुक्रवार रात  बस होशियारपुर के लिए वापस निकली थी। बस में 60 लोग सवार थे। जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। यह सभी नजदीकी रिश्तेदार थे। जो पंजाब के लुधियाना होशियारपुर और चंडीगढ़ के रहने वाले थे।

शुक्रवार-शनिवार की रात वह दर्शन कर वापस लौट रहे थे। देर रात डेढ़ बजे के करीब  कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे (Kundli-Manesar-Palwal Expressway पर  बस में आग लग गई। हादसे से आधा घंटा पहले पेट्रोल पंप पर बस रुकी थी। पेट्रोल पंप पर 30 मिनट तक बस खड़ी रहने के दौरान एसी चल रहा था। शुरुआती जांच में सामने आया है कि एसी में शॉर्ट सर्किट से बस में आग लगी है।चलती बस में आग की लपटें देख स्थानीय लोगों ने आग बुझाने का प्रयास किया। जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। बस में सवार पीड़ित श्रद्धालु सरोज पुंज और पूनम ने बताया कि वह आगे की सीट पर बैठी हुई थी। उन्होंने बस से कूदकर जान बचाई।

घायलों ने बताया है कि हादसा नूंह जिले में तावड़ू गांव के  कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे (Kundli-Manesar-Palwal Expressway पर  हुआ। बस में 64 लोग सवार थे। ये सभी आपस में रिश्तेदार हैं और पंजाब-चंडीगढ़ के रहने वाले हैं। वे मथुरा-वृंदावन से दर्शन कर लौट रहे थे। आग की लपटें देख स्थानीय लोगों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को जानकारी दी। साथ ही खुद भी आग बुझाने का प्रयास किया।

मौके पर ट्रैफिक थाना के 25 पुलिस कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से खिड़की तोड़-तोड़कर लोगों को बाहर निकाला। इनमें से कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए। हादसे में दस लोगों की मौत हो गई, 28 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कड़ा, कंगन, कुंडल और कपड़ों से मृतकों की पहचान की गई है। मरने वालों में छह लोग होशियारपुर के शालीमार नगर के रहने वाले हैं। इनमें से तीन एक ही परिवार के हैं। मरने वालों में गौतम पुत्र राकेश कुमार, शशि सुनीला, सुनीता, अमरावती उषा, शारदा और सुनीता बताए जा रहे हैं। मृतकों में 12 साल की बच्ची योगिता भी शामिल हैं।
बताया जा रहा है कि राकेश कुमार पिछले 20 साल से हर साल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को तीर्थ यात्रा पर ले जाते थे। हादसे में राकेश कुमार की पत्नी और बेटे की भी मौत हो गई है।

होशियारपुर की निवासी घायल सुनीता शर्मा ने बताया है कि उनके चाचा हर बार बस लेकर धार्मिक स्थल पर जाते हैं। वे लोग पहले वृंदावन-मथुरा फिर अयोध्या, इलाहाबाद, बनारस से होकर कल वृंदावन पहुंचे थे। यहां से सभी लोग रात में पंजाब जाने के लिए निकले।

रास्ते में उनकी बस में आग लगी और धुआं ही धुआं भर गया। किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था। खिड़कियां तोड़कर लोग बाहर कूदे। बाहर आकर हाईवे पर काफी लोगों से मदद मांगी, लेकिन किसी ने मदद नहीं की। लोग सिर्फ वीडियो ही बनाते रहे।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels