Friday, September 20, 2024

Accident, Gujarat, INDIA, News

Gujarat: राजकोट के टीआरपी गेम जोन में भीषण आग लगने से 12 बच्चों समेत 25 लोगों की मौत, और बढ़ सकता है आंकड़ा

Massive fire broke out at TRP game zone in Gujarat’s Rajkot city killing 25 including 12 children

   के ( ) शहर के कालावड रोड पर स्थित टीआरपी गेम जोन  में शनिवार शाम 4.30 बजे भीषण आग लग गई। हादसे में 12 बच्चों समेत 25 लोगों की मौत हो गई। अब तक 25 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है।

राजकोट(Rajkot ) प्रशासन का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। मृतकों के शव इतनी बुरी तरह झुलसे हैं कि उनकी शिनाख्त नहीं हो सकी है। पहचान के लिए डीएनए टेस्ट किया जाएगा। अभी प्रशासन यह नहीं बता पाया है कि आग लगने के वक्त गेम जोन में कितने लोग मौजूद थे। आग पर 3 घंटे में काबू पाया गया।

गेम जोन में आग इतनी भीषण थी कि धुएं का गुबार करीब एक किलोमीटर तक दिखाई दे रहा था। हादसे के बाद राजकोट(Rajkot ) पुलिस कमिश्नर ने शहर के सभी गेम जोन को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है।

मौके पर मौजूद चश्मदीद यश पटोलिया ने कहा, ‘हम लोग रेस्टोरेंट में बैठे थे। तभी वहां आग लग गई। आग 30 सेकेंड में ही पूरे एरिया में फैल गई थी।’ एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि गेम जोन में कई जगह रिपेयरिंग और रेनोवेशन का काम भी चल रहा था। काफी संख्या में प्लाई के टुकड़े और लकड़ियां भी इधर-उधर फैली हुई थीं। यह भी आग की चपेट में आए और आग फैलती चली गई।’ हालांकि यह पता नहीं चला हैकि आग किस वजह से लगी।

टीआरपी गेम जोन का स्वामित्व युवराज सिंह सोलंकी और मनविजय सिंह सोलंकी के पास है। आग लगने की घटना के बाद युवराज सिंह सोलंकी फरार हो गया है। युवराज ने ही गेम जोन का प्रबंधन प्रकाश जैन और राहुल राठौड़ को सौंपा था।गुजरात सरकार ने राज्य के उन सभी गेमजोन को बंद करने का निर्देश दिया है, जिनके पास फायर एनओसी नहीं है।प्रशासन ने शनिवार की देर रात मदद और पूछताछ के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए। +917698983267 (जणकट, पीआई) +919978913796 (वीजी पटेल, एसीपी)

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राजकोट अग्निकांड को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट की है। उन्होंने लिखा, “गुजरात के राजकोट में एक गेमिंग जोन में आग लगने की दुर्घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। मेरी संवेदना उन परिवारों के प्रति है, जिन्होंने छोटे बच्चों सहित अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं ईश्वर से बचाए गए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels