Saturday, September 21, 2024

Haryana, INDIA, News, Social Media

Haryana :हरियाणा पुलिस ने मानव तस्करी के आरोप में यूट्यूबर बॉबी कटारिया को किया गिरफ्तार

YouTuber Bobby Kataria arrested for running 'human trafficking network'

) ने देश के युवाओं को नौकरी के नाम पर दूसरे देश भेजकर उनसे धोखाधड़ी करने और मानव तस्करी के आरोप में मशहूर यूट्यूबर बॉबी कटारिया (YouTuber Bobby Kataria ) को गिरफ्तार किया गया है। कबूतरबाजी के मामले में उसके खिलाफ गुरुग्राम बजघेड़ा थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। सोमवार सुबह यूपी के फतेहपुर जिले के गोपालगंज निवासी अरुण कुमार की शिकायत पर केस दर्ज किया गया था।

यूट्यूबर बॉबी कटारिया (YouTuber Bobby Kataria )पर यूपी के दो युवकों से नौकरी के नाम पर लाखों रुपए लेकर विदेश भेजने और वहां बंधक बनाकर चाइनीज कंपनी में ले जाने का आरोप है। दोनों युवकों का आरोप है कि वहां बंधक बनाकर अमेरिकी लोगों के साथ साइबर ठगी करने को मजबूर किया गया।

उनके साथ मारपीट करके पासपोर्ट छीन लिए गए। जैसे-तैसे युवक मौका पाकर वहां से भाग निकले और इंडियन एंबेसी पहुंचकर वापस भारत आए।पीड़ित युवकों का आरोप है कि जिस कंपनी में उन्हें बंधक बनाया गया, वहां करीब 150 भारतीय इसी प्रकार मानव तस्करी कर लाए गए थे। उनमें महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें बॉबी कटारिया जैसे अन्य लोगों ने नौकरी का झांसा देकर भेजा है।

हरियाणा के बजघेड़ा थाना पुलिस को दी शिकायत में यूपी के फतेहपुर निवासी अरुण कुमार और हापुड़ निवासी मनीष तोमर ने बताया कि वे बेरोजगार थे। वे इंस्टाग्राम पर अपने-अपने स्तर पर यूट्यूबर बॉबी कटारिया (YouTuber Bobby Kataria ) के टच में थे। बॉबी के यूट्यूब चैनल MBK पर उन्होंने विदेश में नौकरी दिलाने का विज्ञापन देखा। इसके बाद उन्होंने बॉबी से संपर्क किया।

पीड़ितों का कहना था कि बॉबी ने उन्हें विदेश में नौकरी दिलवाने का झांसा देकर अपने सेक्टर-109 स्थित ऑफिस बुलाया। उसने कहा था कि कॉन्सेंट वन मॉल में मिलें। पीड़ित ने बताया कि अरुण कुमार 1 फरवरी 2024 को बॉबी कटारिया से उसके आफिस में मिला। उसने 2 हजार रुपए में अपना रजिस्ट्रेशन कराया।

इसके बाद यूट्यूबर बॉबी कटारिया (YouTuber Bobby Kataria ) के कहने पर 13 फरवरी को उसके ऑफिस के खाते MBK ग्लोबल वीजा प्राइवेट लिमिटेड में 50 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए। फिर इसके बाद कटारिया के कहने पर 14 मार्च को अंकित शौकीन नामक व्यक्ति के खाता में 1 लाख और ट्रांसफर किए। बॉबी ने शौकीन के वॉट्सऐप से वियनतियाने (लाओस) की टिकट भिजवाई।

इसके बाद वह 28 मार्च को बॉबी के कहने के मुताबिक एयरपोर्ट पर 50 हजार रुपए US डॉलर में बदलवाकर फ्लाइट में बैठ गया। इसी प्रकार उसके दोस्त मनीष तोमर से भी लाखों रुपए सिंगापुर भेजने के नाम पर लिए गए, लेकिन उसे भी फ्लाइट में बैठाकर वियनतियाने भेजा।

जब दोनों एयरपोर्ट पर उतरे तो वहां उन्हें अभी नाम का एक युवक मिला। उसने खुद को बॉबी का दोस्त और पाकिस्तानी एजेंट बताया। उसने उन्हें होटल माइकन सन में छोड़ दिया। दूसरे दिन अभी ने उन्हें नावतुई ट्रेन की टिकट कराकर ट्रेन में बैठा दिया।

नावतुई स्टेशन से अभी ने टैक्सी द्वारा उन्हें गोल्डन ट्रैंगल छुड़वा दिया, जहां उन्हें अंकित शौकीन और नीतीश शर्मा उर्फ रॉकी नामक युवक मिले। वे उन्हें बेनामी चाइनीज कंपनी में ले गए। वहां दोनों दोस्तों के साथ जमकर मारपीट की गई और उनके पासपोर्ट छीन लिए गए। उन्हें अमेरिकन लोगों के साथ साइबर फ्रॉड करने को मजबूर किया गया।

दोनों को धमकी दी गई कि यदि उनके अनुसार काम नहीं किया गया तो इंडिया नहीं पहुंच सकेंगे। यहीं मार दिया जाएगा। उस कंपनी में करीब 150 भारतीय इसी प्रकार मानव तस्करी कर लाए गए थे।हालांकि, जैसे-तैसे युवक वहां से भाग गए।

यूट्यूबर बॉबी कटारिया (YouTuber Bobby Kataria ) सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर है, वह अक्सर अपने प्रोफाइल पर शराब-सिगरेट पीते हुए फोटो और वीडियो डालता है। दिसंबर 2022 में प्लेन में सिगरेट पीने के साथ एक और मामले में भी बॉबी की मुश्किलें बढ़ गई थी। दरअसल, उसने एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें वह सड़क पर शराब पी रहा था। इस मामले को भी देहरादून के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने संज्ञान में लिया था और बॉबी कटारिया के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए थे।

11 सितंबर 2022 को सड़क पर सरेआम ट्रैफिक रुकवाकर शराब पीने और पुलिस के साथ अभद्रता करने का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ था। वीडियो में वह सड़क के बीचोंबीच टेबल लगाकर शराब पीता दिख रहा था। यह वीडियो देहरादून के कैंट कोतवाली क्षेत्र के किमाड़ी रोड का था। वीडियो में बॉबी शराब पीने के बाद खतरनाक तरीके से बुलेट चलाता भी दिख रहा था। देहरादून पुलिस ने इस वीडियो के बाद केस दर्ज कर उसके घर पर संपत्ति कुर्की का नोटिस भी लगाया था और 25 हजार का इनाम भी घोषित किया था। वहीं छह साल पहले यूट्यूबर बॉबी कटारिया (YouTuber Bobby Kataria )को गुरुग्राम पुलिस ने रंगदारी मांगने, जान से मारने की धमकी देने सहित अन्य आरोप में गिरफ्तार किया था।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels