Tuesday, July 02, 2024

INDIA, News, Politics, Social Media, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :नीट पर बवाल के बीच कांग्रेस नेता शशि थरुर ने एक्स पर पोस्ट डाल उत्तर प्रदेश का उड़ाया मज़ाक़,बिफरी भाजपा , कहा-यूपी का हुआ अपमान

Shashi Tharoor

 (  ) पेपर लीक को लेकर चल रहे विवाद के बीच   ( )  नेता शशि थरूर ( Shashi Tharoor) ने एक वायरल पोस्ट शेयर की। इसमें एक उत्तर पुस्तिका के साथ एक प्रश्न लिखा गया था। इसमें लिखा गया था कि  (  किसे कहते हैं? जवाब में लिखा गया कि ‘वो प्रदेश जहां परीक्षा से पहले उत्तर का पता चल जाए, उसे उत्तर प्रदेश कहते हैं।’ भाजपा ने शशि थरूर के इस पोस्ट को उत्तर प्रदेश के लोगों का अपमान बताया है।

थरूर की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि कांग्रेस बार-बार अपना असली चेहरा दिखा ही देती है। किस प्रकार से एक गंभीर विषय को राजनीति और सियासत का विषय बना ही रही है, ये शशि थरूर के पोस्ट से साफ तौर पर देखने को मिलता है।

उन्होंने आगे कहा कि शशि थरूर इस तरह के पोस्ट के जरिये उत्तर प्रदेश का अपमान कर रहे हैं। क्या ये अखिलेश यादव और कांग्रेस पार्टी को स्वीकार है। क्या राहुल गांधी इस तरह की मानसिकता वाले नेताओं के पोस्ट का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले खुद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनता का अपमान किया था। डीएमके के नेता अक्सर यूपी और बिहार के लोगों को गालियां देते ही हैं। कांग्रेस पार्टी फूट डालो राज करो नीति के तहत लोगों को लड़ाने का काम करती है। उत्तर प्रदेश समेत तमाम राज्यों का मजाक बनाना कांग्रेस की कार्य संस्कृति बन चुकी है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ( Shashi Tharoor)के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री और यूपी के नेता जितिन प्रसाद ने लिखा मुझे अपने राज्य और उसके लोगों को इस तरह की निंदनीय टिप्पणियों के साथ स्टीरियोटाइप करके नीचा दिखाने में कोई मजाक नहीं दिखता। यूपी का ऐसा अपमान निंदनीय है और इसकी कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए।

वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी कांग्रेस नेता शशि थरूर ( Shashi Tharoor)के पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी और लिखा कि भारतीयों को शर्मिंदा करने की बेशर्मी भरी राजनीति – यही कांग्रेस का तरीका है, जिसे इस स्व-घोषित वैश्विक नागरिक ने बखूबी प्रदर्शित किया है। कुछ महीने पहले ही कांग्रेस के एक और ‘वैश्विक नागरिक’ पित्रोदा ने भारतीयों को अफ्रीकी, चीनी, मध्य पूर्वी आदि बताया था, इस तरह की श्रेष्ठता की भावना कांग्रेस के डीएनए में गहराई से समाई हुई है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कांग्रेस नेता को उनकी शैली में जवाब दिया। उन्होंने पलटवार करते हुए लिखा कि, ये सज्जन अक्सर कई संस्कृतियों (पहले पूर्वोत्तर और अब यूपी) पर उल्लेखनीय रूप से तीखे शब्दों में व्यंग्य करते हैं। वे पागलपन की फुसफुसाहट के आगे झुक गए हैं, उनका दिमाग विक्षिप्तता के अलौकिक धुंध में बह गया है।

इस कड़ी में राजस्थान सरकार में मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कांग्रेस नेता पर निशाना साधा और X पर पोस्ट में लिखा, शशि आपको तुच्छता का सहारा लेना पड़ रहा है और ऐसा करके आप पूरे राज्य के लोगों की निंदा कर रहे हैं? आप यूपी को अपना नहीं मानते, क्योंकि आप उसका मजाक उड़ा रहे हैं। जब आपके कद और बुद्धि का व्यक्ति किसी राज्य का मजाक उड़ाता है, तो दूसरे क्यों नहीं उड़ाएंगे।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *