Sunday, June 30, 2024

Crime, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh: पुलिस उत्पीड़न से परेशान आगरा के दो सगे भाइयों की आत्महत्या मामले में आरोपी सादाबाद पुलिस थाने का एसएचओ फ़रार,सब इंस्पेक्टर को भेजा गया जेल

Agra Brothers Suicide Due to Police Harassment SHO Sadabad Absconds, Sub-Inspector Jailed

उत्तर प्रदेश के   ( Agra  )  में  पुलिस उत्पीड़न ( Police Harassment )  से  परेशान दो भाइयों की आत्महत्या के मामले में    ( ) आरोपी दरोगा को गिरफ्तार किया गया। बुधवार को उसे कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया। एक भाई ने पुलिस पर उत्पीड़न की बात  सुसाइड नोट पर लिखी थी। वहीं    जिले के थाना सादाबाद एसएचओ को भी निलंबित किया गया है। उसकी तलाश जारी है।

मामला आगरा के बरहन थाना क्षेत्र के रूपधनू का है। गांव निवासी होमगार्ड प्रमोद सिंह और उनके सगे भाई संजय सिंह ने पुलिस उत्पीड़न ( Police Harassment )  से परेशान होकर आत्महत्या कर ली है। मामले में सादाबाद थाने के दारोगा हरिओम अग्निहोत्री को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बुधवार को अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पेश किया। आरोपित दारोगा को कोर्ट ने जेल भेज दिया।

बताते चलें कि हाथरस के सादाबाद थाने के इंस्पेक्टर मुकेश कुमार और दरोगा हरिओम पर सगे भाइयों का उत्पीड़न करने का आरोप है। संजय सिंह ने शनिवार और होमगार्ड प्रमोद सिंह ने सोमवार को आत्महत्या कर ली थी।

मामले में आगरा के  बरहन थाने पर इंस्पेक्टर सादाबाद मुकेश कुमार और दारोगा हरिओम के खिलाफ आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरित करने की धारा में सोमवार रात को मुकदमा दर्ज किया गया था। परिजन दरोगा और इंस्पेक्टर की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया था।

मामला दो जिले- आगरा और हाथरस से जुड़ा हुआ है। आगरा के बहरन थाना क्षेत्र के रूपपुर गांव में 72 घंटे में दो भाइयों ने फांसी लगाकर सुसाइड किया। इनमें से एक होमगार्ड का जवान था। वेस्ट जोन के डीसीपी सोनम कुमार ने बताया कि दरोगा की गिरफ्तारी हो चुकी है। इंस्पेक्टर को भी जल्द पकड़ लिया जाएगा।

22 जून को रूपपुर गांव के किसान संजय सिंह ने अपने खेत में लगे आम के पेड़ में फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली थी  । तब, संजय सिंह के बड़े भाई प्रमोद कुमार ने आरोप लगाते हुए कहा- मेरे भाई की ससुराल हाथरस के सादाबाद में है। उसका साला एक युवती को लेकर भाग गया। लड़की के घर वालों ने थाने में केस दर्ज कराया। सादाबाद पुलिस ने साले को पकड़ने के लिए संजय सिंह को उठा लिया।

सादाबाद पुलिस ने उसे मारा-पीटा भी। बाद में शांति भंग में चालान कर उसे छोड़ दिया। पुलिस ने धमकी दी थी कि अगर लड़की नहीं मिली तो फिर थाने उठा लाएंगे। पुलिस उत्पीड़न ( Police Harassment )  से परेशान होकर मेरे भाई ने सुसाइड कर लिया।

संजय सिंह की मौत को 2 दिन बीते थे, 24 जून को प्रमोद ने भी अपने खेत में आम के पेड़ से फंदा बनाकर सुसाइड कर लिया। उसके पास से एक नोट बरामद हुआ। जिसमें उसने सादाबाद थाने के दरोगा हरिओम अग्निहोत्री पर पैसे मांगने, प्रताड़ित करने का आरोप लगाया। यह भी लिखा- पुलिस से पंगा मत लेना। यही मेरी सबसे बड़ी भूल थी।

मामले में प्रमोद के जीजा जसवंत सिंह उर्फ पप्पू ने हाथरस के सादाबाद थाना प्रभारी मुकेश कुमार और सब इंस्पेक्टर हरिओम अग्निहोत्री के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस ने तहरीर पर थाना प्रभारी सादाबाद और दरोगा पर बरहन थाने में केस दर्ज किया है। इनके ऊपर धारा 306, आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज हुआ।

मामला सीएम योगी आदित्यनाथ तक पहुंचा और कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए। आईजी रेंज अलीगढ़ शलभ माथुर के आदेश पर देर रात आरोपी दरोगा हरिओम अग्निहोत्री को गिरफ्तार कर लिया गया। दरोगा हरिओम अग्निहोत्री पर हवालात में प्रताड़ना देना, धन वसूली करना और मौत के लिए प्रेरित करने के आरोप लगाए गए हैं।

Vishal Sharma

Vishal is a bilingual journalist who has worked with reputed English and Hindi newspapers in India as well as the United States. The publications he has worked with include Indian Express, The Pioneer, Business Standard, Rashtriya Swaroop, Indo-American Times, Talent Magazines, Spirit Seeker, Balanced Life, California Tour and Travels Magazine, and several others. He currently freelances for a number of online news portals, apart from editing Indian Talent Magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *