Friday, September 20, 2024

Elections, News, World

UK Elections: ब्रिटेन में 14 साल के बाद लेबर पार्टी की ऐतिहासिक जीत के साथ सत्ता में वापसी,58वें प्रधानमंत्री बनें कीर स्टार्मर

Landslide Labour win ends 14 years of Conservatives, Keir Starmer is new Britain Prime Minister

     में  सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी 14 साल बाद लेबर पार्टी से चुनाव हार गई।इसके कुछ घंटे बाद भारतवंशी      ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।कीर स्टार्मर (  Keir Starmer ) आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं।

     में लेबर पार्टी के 61 साल के कीर स्टार्मर(  Keir Starmer ) देश के 58वें प्रधानमंत्री बन गए हैं।

सुनक ने हार स्वीकार कर पार्टी से माफी मांगी है। उन्होंने स्टार्मर (  Keir Starmer )को भी फोन कर जीत की बधाई दी। आम चुनाव में लेबर पार्टी को बंपर जीत मिली है। पार्टी ने कुल 650 सीटों में से 412 जीत दर्ज की है।

सरकार बनाने के लिए 326 सीटों की जरूरत होती है। उधर कंजर्वेटिव 120 सीटों पर सिमट गई। यह कंजर्वेटिव पार्टी की पिछले 200 सालों में सबसे बड़ी हार है।

कीर स्टार्मर (  Keir Starmer )ने बकिंघम पैलेस पहुंच कर हैं किंग चार्ल्स से मुलाकात की है। सुनक के इस्तीफे के बाद किंग ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया था।कीर स्टार्मर की किंग चार्ल्स से मुलाकात के बाद बकिंघम पैलेस ने स्टेटमेंट जारी किया है।इसमें कहा गया है कि कीर स्टार्मर को अब आधिकारिक रूप से यूनाइटेड किंगडम का प्रधामंत्री नियुक्त किया गया है।

कीर स्टार्मर (  Keir Starmer )ने कहा है कि मैं अभी बकिंघम प्लेस से लौटा हूं। मैंने इस महान देश की सरकार बनाने के लिए किंग के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।मैं ऋषि सुनक को उनके पहले एशियन मूल के प्रधानमत्री बनने के लिए धन्यवाद देता हूं। उसके लिए जो उन्होंने अतिरिक्त मेहनत की है, उसे नकारना नहीं चाहते। हम उनकी मेहनत को सलाम करते हैं।

कीर स्टॉर्मर (  Keir Starmer )ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए रचेल रीव्स को वित्त मंत्री बनाया है। वह इस पद को हासिल करने वाली पहली महिला हैं। रीव्स 45 साल की हैं। उन्होंने बैंकिंग सेक्टर से अपना करियर शुरू किया था। इसके अलावा एंजेला रेनर को उप-प्रधानमंत्री का पद मिला है। रेनर को समानता, आवास और समुदायों के मंत्री का कार्यभार भी मिला है।

रिपोर्ट के मुताबिक किंग चार्ल्स, कीर स्टार्मर (  Keir Starmer )को पसंद करते हैं। जलवायु परिवर्तन, इमिग्रेशन, यूरोपीय यूनियन के साथ संबंध जैसे मुद्दों पर दोनों के विचार मिलते-जुलते हैं।बकिंघम पैलेस से जुड़े कुछ लोगों ने बताया कि दोनों के बीच लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं। साल 2014 में क्रिमिनल जस्टिस के लिए बढ़िया काम करने पर स्टार्मर को बकिंघम पैलेस की तरफ से नाइटहुड का अवार्ड दिया गया था।

  ( ) ने ब्रिटेन के आम चुनावों में जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, ‘ब्रिटेन के आम चुनाव में उल्लेखनीय जीत के लिए कीर स्टार्मर (  Keir Starmer )को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारे सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की आशा करता हूं।’

पीएम मोदी ने ऋषि सुनक को धन्यवाद देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, ‘ब्रिटेन में आपके सराहनीय नेतृत्व और अपने कार्यकाल के दौरान भारत-ब्रिटेन के बीच संबंधों को गहरा करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए ऋषि सुनक को धन्यवाद। आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं।’

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels