Friday, September 20, 2024

Ladakh, News, Smuggling

Ladakh :लद्दाख में आईटीबीपी को मिली बड़ी सफलता,चीन से तस्करी कर लाया गया 108 किलो सोने के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, चीनी सामान भी बरामद

Indo-Tibetan Border Police Seize Over 100 Kg Of Gold smuggled from China In Ladakh, Arrest 2

केंद्र शासित प्रदेश   (   में सोने की एक बड़ी खेप पकड़ी गई है।   (ITBP )के जवानों ने चीन (  ) से तस्करी कर लद्दाख में लाई गई 108 किलो सोने की खेप को जब्त किया है। इस मामले में दो तस्कर गिरफ्तार किए गए हैं। प्रदेश के जिला लेह के न्योमा सेक्टर में दो आरोपी धरे गए हैं।तस्करी कर लाए गए सोने की 108 ईंटे जब्त की हैं और प्रत्येक ईंट का वजन एक किलोग्राम है।

लद्दाख ( Ladakh) में   21 बटालियन आईटीबीपी के जवानों ने घोड़ों के साथ दो तस्करों से 108 किलोग्राम सोने की खेप पकड़ी। दोनों आरोपियों की पहचान त्सेरिंग चिनबा और स्टैनजिन दोरग्याल निवासी कोयुल, न्योमा के रूप में हुई है और दोनों लद्दाख के न्योमा इलाके के रहने वाले हैं।

उन्होंने बताया कि एक अन्य व्यक्ति को जब्ती के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया और तीनों से आईटीबीपी और पुलिस संयुक्त रूप से पूछताछ कर रही है।

लद्दाख ( Ladakh) में अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास कोयुल गांव में एक व्यक्ति के घर में कई करोड़ रुपये का सोना रखा हुआ था। इसकी खुफिया जानकारी मिल रही थी। इन सूचनाओं पर कार्रवाई करते हुए आईटीबीपी और स्थानीय पुलिस ने सोने की जब्ती की है। दोनों ने कथित तौर पर सोने की तस्करी की और इसे गांव में अपने घर पर रखा। मामले में लद्दाख पुलिस की जांच चल रही है।

पूछताछ में दोनों तस्करों ने बताया कि वे औषधीय पौधे एकत्र कर रहे थे, लेकिन बाद में गश्ती दल को भारी मात्रा में सोना और कई चीनी सामान मिले। गश्ती दल ने दोनों संदिग्धों और जब्त सामान को हिरासत में ले लिया। इसकी जानकारी 21वीं बटालियन के कमांडेंट अजय निर्मलकर को फोन के जरिए दी गई। जिसके बाद हिरासत में लिए गए दोनों आरोपियों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जा रही है।

दोनों तस्करों के पास से आईटीबीपी ने 108 पीस अंतरराष्ट्रीय सोने केबिस्किट बरामद कीं, जिनका कोयुल में आईटीबीपी द्वारा वजन करने पर वजन 108.060 किलोग्राम निकला। इसके अलावा दो मोबाइल, एक दूरबीन, चाकू और हथौड़ा बरामद किया गया. चीनी खाद्य पदार्थ जिसमें एक केक पैकेट, एक लाओ बीजिंग पैकेट, दूध और दो लस्सी पैकेट शामिल हैं, जब्त किए गए। इस गश्त की योजना आईटीबीपी एसएचक्यू श्रीनगर द्वारा बनाई गई थी।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.