Friday, September 20, 2024

News, Terrorism, World

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चुनावी सभा के दौरान हत्या की कोशिश ,गोलीबारी में बाल -बाल बचे ,हमलावर मारा गया, देखें VIDEO

Former US President Donald Trump survives assassination attempt at Pennsylvania poll rally,shooter killed

Donald Trump Rally Firingअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  (  )पेंसिल्वेनिया में शनिवार को चुनावी रैली में हत्या के प्रयास में बाल-बाल बचे है,उनको निशाना बनाकर फ़ायरिंग की गई जिसमें एक गोली उनके कान को छूते हुए निकल गयी ।घटना में शूटर समेत दो लोगों की मौत हुई है। ट्रंप के चेहरे को भी गोलीबारी के बाद खून से सना देखा गया। हालांकि उनको पूरी तरह से सुरक्षित बताया गया है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  (  Donald Trump ) पेंसिल्वेनिया के बटलर में मंच पर बोल रहे थे, तभी गोली चलने की आवाज सुनाई दी। धमाकों के शोर से ट्रंप मंच पर गिर पड़े। उनकी सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने तुरंत ट्रंप को संभाला और उनको मंच से उतारकर ले गए। इस दौरान ट्रंप के चेहरे और कान पर खून नजर आया। मंच से जाते हुए ट्रंप ने मुट्‌ठी भींचकर हवा में लहराई।

घटना भारतीय समय के मुताबिक रविवार सुबह 4 बजे की है। तब अमेरिका में शनिवार के शाम करीब 6.30 बज रहे थे। ट्रम्प अमेरिका के पेंसिल्वेनिया राज्य के बटलर शहर में चुनावी रैली कर रहे थे।

बटलर काउंटी के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी रिचर्ड गोल्डिंगर ने कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप  (  Donald Trump )की रैली में शूटिंग करने वाले आरोपी को मार गिराया गया है। इसके साथ ही रैली में मौजूद एक शख्स की भी मौत हुई है। अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने बताया है कि पेंसिल्वेनिया की चुनावी रैली में हुए हादसे के बाद डोनाल्ड ट्रंप सुरक्षित हैं और उनकी सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। एसोसिएटिड प्रेस ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि ये गोलीबारी ट्रंप की हत्या का प्रयास था।

पेंसिल्वेनिया पुलिस ने बताया कि ट्रम्प पर करीब 400 फीट दूर मौजूद इमारत की छत से फायरिंग की गई। AR-15 राइफल से 8 राउंड गोलियां चलाई गईं। पहले राउंड में 3 और दूसरे राउंड में 5 गोलियां चलीं। पुलिस ने कहा कि संदिग्ध शूटर मारा गया है। उसकी उम्र 20 साल थी। अब तक हमले के मकसद की जानकारी नहीं है।

अमेरिका में 52 साल बाद किसी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर हमला हुआ है। इससे पहले 1972 में जॉर्ज सी वॉलेस पर गोली चलाई गई थी। वे भी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे। उन पर एक शॉपिंगसेंटर में गोली चलाई गई थी। इसके बाद वे मरते दम तक व्हील चेयर पर रहे।

इससे पहले 1972 में पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी के भाई रॉबर्ट एफ केनेडी पर हमला हुआ था। वे इलेक्शन कैंपेन लॉस एंजिल्स से लौट रहे थे।

डोनाल्ड ट्रंप  (  Donald Trump ) ने शूटिंग के बाद त्वरित कार्रवाई के लिए कानून प्रवर्तन का धन्यवाद किया है। उनके प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने एक बयान में कहा कि वह ठीक है और उनका इलाज किया जा रहा है। ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने बताया कि उन्होंने अपने पिता से फोन पर बात की और वह अच्छे मूड में हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने घटना पर कहा कि इस प्रकार की हिंसा के लिए अमेरिका में कोई जगह नहीं है।

अमेरिकी राजनीतिक नेताओं की सुरक्षा करने वाली कानून प्रवर्तन एजेंसी सीक्रेट सर्विस ने कहा कि ट्रंप पर शाम करीब 6.15 बजे हमला किया गया. रैली स्थल के बाहर एक “ऊंचे स्थान” से कई गोलियां चलाई गईं। पूर्व राष्ट्रपति सुरक्षित हैं और आगे की जानकारी उपलब्ध होने पर जारी की जाएगी।

अमेरिका की जांच एजेंसी FBI ने बताया है कि हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के वोटर आई कार्ड से पता चला है कि वो ट्रम्प की ही रिपब्लिकन पार्टी से था। हालांकि, उसने बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े एक ग्रुप को 15 डॉलर यानी 1250 रुपए का चंदा भी दिया था।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  (  Donald Trump ) पर एक चुनावी रैली के दौरान हुए हमले को लेकर दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्षों ने चिंता जताई है। इनमें एक नाम   ( )  का भी है। पीएम मोदी ने रविवार सुबह एक्स पर पोस्ट कर कहा कि वह अपने ‘दोस्त’ डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले को लेकर काफी चिंतित हैं। उन्होंने इस घटना की निंदा भी की।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “दोस्त डोनाल्ड ट्रंप  (  Donald Trump ) पर हमले से काफी चिंतित हूं। इस घटना की कड़ी निंदा करता हूं। राजनीति और लोकतंत्रों में हिंसा की कोई जगह नहीं है। उनके जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।”

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels