Friday, September 20, 2024

Health, INDIA, News, Punjab

Punjab :पटियाला के मेडिकल कॉलेज हॉस्टल में चेन्नई की रहने वाली डॉ सुभाषिनी ने एनेस्थीसिया का ओवर डोज इंजेक्शन लगा कर ली आत्महत्या

Chennai Native Anesthesiologist Subhashini Kills Self with Anesthesia Overdose in GMC Patiala Hostel

  (  के सरकारी मेडिकल कॉलेज पटियाला (GMC Patiala ) में  तमिलनाडु की रहने वाली जूनियर डॉक्टर सुभाषिनी आर ( Dr. Subhasini R ) ने गर्ल्स हॉस्टल में आत्महत्या कर ली । वह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में एनेस्थीसिया में पीजी कर रही थीं।पुलिस मान रही है कि  सुभाषिनी ने एनेस्थीसिया के ओवर डोज़ इंजेक्शन लेकर आत्महत्या की है।छात्रा की लाश उसके हॉस्टल के कमरे से मिली है। 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार डॉ सुभाषिनी आर ( Dr. Subhasini R ) की डेडबॉडी शनिवार को दोपहर करीब 12 बजे मेडिकल कॉलेज पटियाला(GMC Patiala )में हॉस्टल की वार्डन ने देखी थी, जिसके बाद पुलिस को मौके पर बुलाया।पुलिस ने बताया कि शव को राजिंद्र अस्पताल के शवगृह में रखवाया गया है और रविवार को उसके परिवार के पहुंचने के बाद पोस्टमॉर्टम कराया जाएगा।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुभाषिनी पटियाला में पीजी स्टूडेंट्स गर्ल्स हॉस्टल में रह रही थी।डॉ सुभाषिनी आर ( Dr. Subhasini R ) एमडी एनेस्थीसिया के तीसरे वर्ष की छात्रा थी।जिसने हॉस्टल में कमरा लिया हुआ था। हर स्टूडेंट को अपना अलग कमरा अलाट किया हुआ है । शनिवार को रूटीन की तरह वह अपने कमरे से बाहर नहीं निकली तो हॉस्टल की वार्डन ने मास्टर की से रूम खोला इसके बाद सुबह सुभाषिनी की मौत का पता चला।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार के अनुसार डॉ सुभाषिनी आर ( Dr. Subhasini R ) अपने शैक्षणिक कार्यभार के दबाव से जूझ रही थी और अपनी थीसिस पूरी करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए छुट्टी की मांग कर रही थी। सूत्रों ने बताया कि उन पर कर्तव्यों के निर्वहन का अत्यधिक प्रेशर था।

मेडिकल कॉलेज पटियाला (GMC Patiala ) की घटना पर  पंजाब के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ बलबीर सिंह ने कहा, ”यह बहुत दुखद घटना है. मुझे बताया गया है कि उसकी थीसिस वाला लैपटॉप क्रैश हो गया था और वह तनाव में थी। उसे कॉलेज में उच्च अधिकारियों के साथ इस मुद्दे को उठाना चाहिए था और उसकी समस्या का समाधान हो सकता था।” उन्होंने कहा, ”मैं इस मामले की जांच के लिए एक समिति बना रहा हूं। हम स्नातकोत्तर छात्रों के मुद्दों के समाधान के लिए एक तंत्र बनाने का भी प्रयास कर रहे हैं।

एसपी सरफराज आलम ने बताया कि 28 साल की डॉ सुभाषिनी आर ( Dr. Subhasini R ) तमिलनाडु के चेन्नई के अन्ना नगर की रहने वाली थी और उसने शनिवार को जहरीला इंजेक्शन लगाकर आत्महत्या कर ली, क्योंकि वह कुछ डिप्रेशन से गुजर रही थी, हालांकि मामले की जांच की जा रही है

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.