Friday, September 20, 2024

News

Delhi :दिल्ली के राव आईएएस स्टडी सेंटर के बेसमेंट में घुसा पानी, तीन छात्रों की मौत,भड़के छात्रों का ज़बरदस्त प्रदर्शन , कोचिंग संचालक हिरासत में

3 Students Dead As Water Floods Rao IAS Study Centre Basement, Operator Detained

 ( ) के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस स्टडी सर्कल( Rau’s IAS Study Circle ) में शनिवार शाम एक बड़ा हादसा हो गया। हादसे में तीन छात्रों की मौत हो गई।  इस घटना को लेकर छात्र-छात्राओं में आक्रोश है। अभ्यर्थी विरोध प्रदर्शन कर मामले में सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। तीन छात्रों की मौत की दुखद घटना की सच्चाई का पता लगाने के लिए पुलिस जांच में जुटी है। तीनों छात्रों की पहचान हो गई है। उधर, दिल्ली पुलिस ने कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को हिरासत में ले लिया। उनसे पूछताछ की जा रही है।

राजधानी में कोचिंग संस्थानों के संचालक  छात्रों की जान जोखिम में डाल रहे हैं। वह नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से कोचिंग सेंटर का संचालन कर रहे हैं। इन कोचिंग संस्थाओं में न तो ठीक से निकासी द्वार हैं और न ही प्रवेश द्वार।

दरअसल, दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित सिविल सर्विस की तैयारी कराने वाले राव आईएएस स्टडी सर्कल( Rau’s IAS Study Circle ) के बेसमेंट की लाइब्रेरी में पानी भरने से दो छात्राओं व एक छात्र की मौत हो गई। मूसलाधार बारिश के चलते मुख्य रोड पर पानी भर गया और तल नीचे होने से ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित सेंटर के बेसमेंट में भी पानी भरने लगा। इस दौरान पढ़ाई कर रहे प्रतियोगी छात्र-छात्राएं जान बचाने के लिए सीढ़ी के रास्ते भागने लगे।
Delhi coaching centre deathsइस बीच कई छात्र-छात्राएं वहां फंस गए। इनमें से तीन की मौत हो गई। एक छात्रा की पहचान तेलंगाना की तान्या के रूप में हुई है। दो अन्य की भी पहचान हो गई है। इनमें नेविन डालविन और श्रेया यादव थी। नेविन केरल का रहने वाला था। वह जेएनयू से पीएचडी भी कर रहा था। करीब आठ महीने से वह सिविल सर्विस की तैयारी कर रहा था। श्रेया यादव यूपी के अंबेडकर नगर की रहने वाली थी।पुलिस ने उनके परिवारों को सूचित कर दिया गया है।

पुलिस उपायुक्त सेंट्रल एम हर्षवर्धन ने कहा कि हमने एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। हमारी फोरेंसिक टीमें यहां हैं। फोरेंसिक साक्ष्य एकत्र करने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि हम सच्चाई का पता लगाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।राव आईएएस स्टडी सर्कल( Rau’s IAS Study Circle ) में अब तक दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि तलाशी अभियान का एक अंतिम दौर चल रहा है। एनडीआरएफ ने तीन शव बरामद किए हैं। इन्हें आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है। पानी को लगातार पंप से निकाला जा रहा है। तलाशी अभियान का अंतिम दौर चल रहा है। फंसे हुए कुछ छात्रों को बचा लिया गया है, उनमें से तीन को अस्पताल भेज दिया गया है।

तीन शवों के अलावा, 13 से 14 अन्य लोगों को बचाया गया है वो सभी ठीक हैं। डीसीपी हर्षवर्धन ने कहा कि शव बरामद होने के बाद छात्रों के एक समूह ने घटनास्थल पर एमसीडी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया। डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्धन ने सभी छात्रों से विरोध प्रदर्शन न करने का आग्रह किया क्योंकि इससे बचाव कार्य में बाधा आएगी।

उधर, आप सरकार की आलोचना करते हुए दिल्ली भाजपा प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि दिल्ली नगर निगम में भ्रष्टाचार की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल, आतिशी और उनकी सरकार के भ्रष्टाचार की जांच होनी चाहिए। दिल्ली नगर निगम के भ्रष्टाचार की जांच होनी चाहिए। इस बात की जांच होनी चाहिए कि नाले की सफाई क्यों नहीं की गई। क्या वे इसकी जांच का आदेश देंगे?”

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels