Friday, September 20, 2024

Israel-Palestine war, Terrorism, World

Iran :’इजरायली हमले’ में तेहरान में मारा गया हमास चीफ इस्माइल हानिया, इजरायल का 7 अक्टूबर वाला बदला पूरा

Hamas Chief Ismail Haniyeh Killed In Iran's Capital

‘इजरायली हमले’ में  ‘हमास’( Hamas ) की राजनीतिक शाखा के प्रमुख  इस्माइल हानिये( Ismail Haniyeh  )तेहरान में मारा गया  है। ईरान की सेना ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने भी इसकी पुष्टि की है। रिपोर्ट्स के अनुसार, तेहरान में स्थित इस्माइल हानिया के घर पर हमला हुआ, जिसमें एक अंगरक्षक समेत इस्माइल हानिया की मौत हो गई।

ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स  ने बुधवार सुबह बताया कि तेहरान में हानिये के घर को रात 2 बजे ( सुबह 4 बजे भारतीय समयानुसार) निशाना बनाकर इजराइल (   ) ने  स्ट्राइक की। इसमें हमास चीफ इस्माइल हानिये ( Ismail Haniyeh  ) और उसके एक बॉडीगार्ड की मौत गई।

हानिये मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे। हमास ने भी हानिये( Ismail Haniyeh  ) की मौत की पुष्टि कर दी है। हालांकि अब तक इजराइल का इस मामले पर कोई बयान नहीं आया है। हमास की लीडरशिप मिलने के बाद हानिये ने गाजा पट्टी छोड़ दी थी।

हानिये की देखरेख में ही हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर 75 सालों का सबसे हमला किया था जिसमें 1200 सौ से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

इस्राइल-हमास के बीच पिछले साल अक्तूबर में शुरू हुए संघर्ष के बाद इस्राइली सरकार ने हमले का बदला लेने और इसके जिम्मेदारों को उनके अंजाम तक पहुंचाने की चेतावनी भी जारी की थी।

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक हानिये ( Ismail Haniyeh  ) की हत्या की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है। हालांकि ईरानी सरकारी चैनलों ने इजराइल को दोषी ठहराना शुरू कर दिया है।

हमास के विरोधी संगठन फतह के नेता और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भी हानिये की मौत पर विरोध जताया है। उन्होंने इजराइल को हानिये की मौत का जिम्मेदार ठहराया।चीन ने 8 दिन पहले ही फतह और हमास के बीच दोस्ती कराई थी। दोनों संगठनों ने जंग के बाद एक साथ फिलिस्तीन को चलाने का फैसला किया था।

इस्माइल हानिये ( Ismail Haniyeh  ) समेत हमास की पॉलिटिकल लीडरशिप 12 सालों से कतर में रह रही थी। कतर से हमास के संबंध अच्छे रहे हैं। हालांकि 3 महीने पहले ये रिपोर्टे्स आने लगी थी कि कतर जंग में मध्यस्थता से परेशान हो चुका था। इसके चलते हमास के नेता ओमान शिफ्ट होने की प्लानिंग कर रहे थे। कतर में रहते हुए हानिये पर कभी कोई हमला नहीं हुआ था।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक मंगलवार को ही ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खामेनेई की मुलाकात इस्माइल हानिये से हुई थी। ईरान में हानिये पर हुए हमले से वहां के बड़े नेताओं की सिक्योरिटी को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। हमले से चंद घंटे पहले ही ईरान के टॉप लीडर हानिये के करीब थे।

हानिये ( Ismail Haniyeh  ) की मौत की रिपोर्ट्स पर इजराइल अब तक चुप है। वहीं, इजराइली हेरिटेज मिनिस्टर अमीचाई एलियाहु ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है, “दुनिया से गंदगी दूर करने का ये सही तरीका है। इन जैसों से निपटने के लिए पीस और सरेंडर एग्रीमेंट बेकार की बाते हैं। हानिये की मौत दुनिया को अच्छा बनाएगी ”

बीते दिनों ही इस्राइली सेना ने हानिया के तीन बेटों आमिर, हाजेम और मोहम्मद गाजा को भी हवाई हमले में ढेर कर दिया था। 7 अक्तूबर के हमले के बाद से इस्राइल ने हमास के कई शीर्ष आतंकियों को ढेर किया है। मंगलवार को ही इस्राइल ने हिजबुल्ला के शीर्ष नेता फौद शुक्र को भी एक हवाई हमले में मार गिराया था। हिजबुल्ला के नेता की मौत उस हमले के बाद हुई है, जिसमें गोलन हाइट्स में एक कथित हिजबुल्ला के हमले में इस्राइल के 12 किशोरों की मौत हो गई थी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels