Friday, September 20, 2024

Crime, News, Uttar Pradesh

लखनऊ में युवती से बदसलूकी पर एक्शन, 2 आईपीएस अफसर हटाए गए,योगी बोले- आरोपियों में एक पवन यादव, दूसरा मोहम्मद अरबाज, ये सपा के सद्भावना वाले

Woman groped on Lucknow street 8 cops face action,CM Yogi Adityanath says will run ‘bullet train’ for culprits

  में सड़क पर भरे पानी को युवती पर उछालने और बदसलूकी करने अश्लीलता करने के मामले को  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना को  बेहद गंभीरता से लिया और बड़ा एक्शन लेते हुए दो आईपीएस अफसरो को डीसीपी पूर्वी, एडीसीपी पूर्वी, एसीपी गोमतीनगर को हटा दिया गया। वहीं, गोमतीनगर इंस्पेक्टर समेत अंबेडकर पार्क चौकी के सभी पुलिसकर्मी (दो दरोगा व दो सिपाही) निलंबित कर दिए गए। सभी के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं। मामले में पुलिस ने दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। अब तक कुल चार की गिरफ्तारी हो चुकी है।

घटना 31 जुलाई की है। शाम 4 बजे लखनऊ के ताज होटल के पास मरीन ड्राइव पर पानी भरा था। इसमें 25 से 30 लड़के हुड़दंग कर रहे थे। इसी दौरान लड़की दोस्त के साथ बाइक से गुजरी। लड़की को देखते ही हुड़दंगियों ने ​​​पहले उस पर पानी उछाला।

लड़की का दोस्त हाथ से इशारा कर समझाता रहा, लेकिन आरोपियों ने एक नहीं सुनी। लड़की को बचाने के लिए वह बाइक से उतरने की कोशिश करने लगा। हुड़दंगियों से बचने में लड़की भी बाइक से पानी में गिर गई। गिरने के बाद आरोपियों ने लड़की को बैडटच किया। इस दौरान हुड़दंगियों ने हूटिंग भी की। घबराए लड़के ने किसी तरह भरे पानी में बाइक उठाई और दोनों वहां से चले गए।

यह मामला विधानसभा में भी उठा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘मेरे पास पूरी लिस्ट आई है। पहला अपराधी- पवन यादव। दूसरा- मोहम्मद अरबाज। सपा का नाम बिना लिए कहा कि ये हैं आपके सद्भावना वाले लोग। हम इनके लिए सद्भावना ट्रेन चलाएंगे क्या? इनके लिए बुलेट ट्रेन चलेगी। अब आप चिंता मत करो।’

घटना के वीडियो पर सीएम ऑफिस ने संज्ञान लिया। इसके बाद पुलिस अलर्ट हो गई। अंबेडकर चौराहा चौकी इंचार्ज ने खुद वीडियो के आधार पर मुकदमा दर्ज कराया। डीसीपी सेंट्रल ने 3 टीमें गठित की। पुलिस मौके पर पहुंची तो आरोपी वहां से जा चुके थे। पुलिस ने आसपास के सीसीटीवी निकलवाए। वीडियो से उनकी पहचान की गई। वहां मौजूद बाकी लोगों से पूछताछ की गई।

कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए लखनऊ ( Lucknow) पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी। घटना के 6 घंटे बाद बुधवार देर रात ही पुलिस ने पवन यादव और सुनील को गिरफ्तार कर लिया। गुरुवार सुबह 2 और आरोपी मोहम्मद अरबाज और विराज साहू को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपियों पर महिला की लज्जा भंग करने और अश्लीलता की धराएं भी जोड़ दी हैं।

लखनऊ ( Lucknow) में आईपीएस शशांक सिंह को डीसीपी पूर्वी, पंकज सिंह को एडीसीपी पूर्वी और विकास जायसवाल को एसीपी गोमतीनगर बनाया गया है। इंस्पेक्टर राजेश कुमार त्रिपाठी को गोमतीनगर थानेदार की जिम्मेदारी दी गई। सभी अफसरों ने तत्काल कार्यभार संभालकर कार्रवाई शुरू की। हटाए गए डीसीपी प्रबल प्रताप सिंह को यूपी 112, एडीसीपी अमित कुमावत को मुख्यालय और अंशु जैन को एसीपी महिला अपराध के पद पर तैनाती दी गई।

यह फोटो लखनऊ के मरीन ड्राइव की है। बारिश के बाद यहां पानी भरा तो हुड़दंगियों ने लड़की को बाइक से गिरा दिया। उसके साथ बदसलूकी की

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels