Friday, September 20, 2024

Accident, Madhya Pradesh, News, Religion

Madhya Pradesh : सागर के हरदौल मंदिर में भीषण हादसा, पार्थिव शिवलिंग बनाते समय दीवार गिरने से नौ बच्चों की मौत, कई घायल

9 children killed in Hardol temple wall collapse during construction of Parthiv Shivaling in Madhya Pradesh's Sagar

  (  ) के   (  ) जिले  के शाहपुर में रविवार को भीषण हादसा हो गया। हरदौल मंदिर में भागवत कथा के दौरान शिवलिंग का निर्माण कर रहे लोगों पर दीवार गिर गई, हादसे में नौ बच्चों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हैं।

जानकारी के अनुसार शाहपुर के हरदौल मंदिर में सावन महीने में शिवलिंग निर्माण और भागवत कथा का आयोजन चल रहा हैं। इसके शामिल होने के लिए सैकड़ों लोग पहुंच रहे हैं। रविवार को छुट्टी होने के कारण शिवलिंग बनाने के लिए बड़ी संख्या में बच्चे भी आए हुए थे।

बच्चे मंदिर में एक जगह बैठकर शिवलिंग बना रहे थे, इस दौरान मंदिर परिसर के पास स्थिल कए मकान की करीब पचास साल पुरानी कच्ची दीवार भराभरा कर गिर गई। यह दीवार बच्चों के ऊपर गिरी, जिससे करीब आठ बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कई बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

हादसे के बाद मौके पर चीख  पुकार मच गई। लोगों ने तुरंत दीवार का मलबे  हटाने का कार्य शुरू किया और फिर एक-एक कर उसके नीचे दबे बच्चों को बाहर निकाला गया। नगर परिषद, पुलिस और नगर वासी राहत कार्य में लगे हुए हैं। सूचना मिलने पर रहली विधायक और पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव मौके पर पहुंचे।

हादसे के बाद लोग घायलों को लेकर शाहपुर अस्पताल पहुंचे, लेकिन वहां एक भी डॉक्टर नहीं मिला। ऐसे में लोगों ने नाराजगी जाहिर की। लोगों बताया कि  यहां जो डाक्टर हैं, वे कभी-कभार ही अस्पताल आते हैं और दस्तखत करके चले जाते हैं। उन्होंने बताया कि जब बच्चों को अस्पताल में लाया गया तो मलहम पट्टी करने वाला भी मौजूद नहीं था।

हादसे को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दुख जताया। उन्होंने एक्स कर लिखा- सागर जिले के शाहपुर में हुई अतिवृष्टि के कारण जर्जर मकान की दीवार गिरने से 9 मासूम बच्चों के काल कवलित होने की खबर सुनकर मन व्यथित है। घायल बच्चों के उचित इलाज के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया है। भगवान से करबद्ध प्रार्थना है कि दिवंगत बच्चों की आत्मा को शांति प्रदान करें। हादसे में घायल अन्य बच्चों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। जिन परिवारों ने मासूम बच्चों को खोया है, उनके प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। मृतक बच्चों के परिजनों को शासन की तरफ से 4 -4 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels