Friday, September 20, 2024

Bangladesh, INDIA, News, violence, World

Bangladesh: हिंसा के बाद बांग्लादेश प्रधानमंत्री शेख हसीना का इस्तीफा,भागकर भारत पहुंचीं हसीना ने हिंडन एयरबेस पर अजीत डोभाल से की मुलाकात

Bangladesh PM Sheikh Hasina Quits After Violence, Lands in India to Meet NSA Ajit Doval Near Delhi

(  ) में आरक्षण विरोधी प्रदर्शन और हिंसक झड़पों के बीच सोमवार को तख्तापलट हो गया। प्रधानमंत्री शेख हसीना( Sheikh Hasina) ने इस्तीफा दे दिया और राजधानी ढाका छोड़ दिया है। राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में, सेना प्रमुख वकर-उज़-ज़मान ने कहा कि सेना अंतरिम सरकार बनाएगी।

बांग्लादेश में 2 महीने से चल रहे आरक्षण विरोधी छात्र आंदोलन के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ( Sheikh Hasina)ने सोमवार, 5 अगस्त को पद से इस्तीफा दे दिया। हिंसक माहौल के चलते शेख हसीना को देश छोड़कर भागना पड़ा।

वे सेना के विमान से रवाना हुईं। खबरों के मुताबिक उनकी बहन रेहाना भी साथ हैं। वे बंगाल के रास्ते दिल्ली पहुंच गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनका विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतर गया है। उसके बाद वे लंदन, फिनलैंड या दूसरे देश जा सकती हैं।

बांग्लादेश की लीडर शेख हसीना( Sheikh Hasina) ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की है। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों की यह मीटिंग दिल्ली से लगभग 30 किलोमीटर दूर यूपी के गाजियाबाद में हिंडन वायुसेना अड्डे पर हुई। बताया जा रहा है कि हसीना अभी हिंडन एयरबेस पर ही मौजूद हैं और डोभाल उनसे मिलकर वापस दिल्ली लौट गए हैं।

बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने कहा, “हम अंतरिम सरकार बनाएंगे, देश को अब हम संभालेंगे। आंदोलन में जिन लोगों की हत्या की गई है, उन्हें इंसाफ दिलाया जाएगा।”आरक्षण को लेकर मचा बवाल बांग्लादेश में इतना ज्यादा बढ़ गया है कि अब तक 300 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। इसके अलावा शहर दर शहर जल रहे हैं। शेख हसीना के दफ्तर और उनकी पार्टी अवामी लीग के कार्यालय को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिए।

इससे पहले पड़ोसी देश श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की सरकार के खिलाफ हिंसक आंदोलन हुआ था। जुलाई 2022 में ऐसी स्थिति बनी थी। लोग सरकार के खिलाफ सड़कों पर थे और राष्ट्रपति भवन में घुस गए थे।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद प्रदर्शनकारियों ने ढाका के पॉश इलाके धानमंडी में देश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल के आवास में तोड़फोड़ की और उसे आग के हवाले कर दिया। यह जानकारी देते हुए ढाका ट्रिब्यून ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि मंत्री के आवास से धुआं उठ रहा है और वहां तोड़फोड़ की जा रही है। असदुज्जमां खान ने देश में चल रहे छात्रों के प्रदर्शनों में जमात-ए-इस्लामी की छात्र शाखा जमात-शिबिर और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की भूमिका होने का हवाला देते हुए उन पर पाबंदी लगा दी थी।बांग्लादेश में प्रदर्शनकारी इतने उग्र हो चुके हैं कि उन्होंने बांग्लादेश के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति पर चढ़कर हथौड़े चलाए।

सूत्रों के अनुसार, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ( Sheikh Hasina)C-130 ट्रांसपोर्ट विमान से हिंडन एयर बेस पर उतरी हैं। यह विमान भारतीय वायु सेना के C-17 और C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान हैंगर के पास खड़ा किया जाएगा। भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश से लेकर गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर लैंडिंग तक विमान की गतिविधि को भारतीय वायु सेना और सुरक्षा एजेंसियों ने मॉनिटर किया।

बांग्लादेश में पूर्व भारतीय उच्चायुक्त हर्ष श्रृंगला ने सोमवार को कहा- शेख हसीना के खिलाफ आंदोलन के पीछे विदेशी हाथ होने की आशंका है। यह भारत के हित में होगा कि ढाका में शांति बहाल हो। आगे बांग्लादेश में जो भी सत्ता में रहे, भारत उसके साथ बातचीत करे। दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों पर असर नहीं पड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह डेवलपमेंट बांग्लादेश के हितों और हमारी सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं है।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, ‘मैं बंगाल के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करती हूं। किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। यह दो लोगों के बीच का मामला है।’ देश, केंद्र सरकार जो भी फैसला लेगी हम उसका समर्थन करेंगे।’

बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच ढाका में अनियंत्रित भीड़ द्वारा एक भारतीय सांस्कृतिक केंद्र में तोड़-फोड़ की गई है। इसके अलावा चार हिंदू मंदिरों को भी आंशिक रूप से नुकसान पहुंचाया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों और भारतीय समुदाय के नेताओं ने इस बात की जानकारी दी है।

ढाका में हिंदू बौद्ध ईसाई एकता समिति के नेता काजोल देबनाथ ने इस बारें में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि देशभर में जारी हिंसा के बीच कम से कम चार हिंदू मंदिरों को आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना मिली है। काजोल देबनाथ के अनुसार, प्रधानमंत्री शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद स्थिति और भी अधिक बिगड़ गई है। इस वजह से कुछ हिंदू समुदायों के नेता डरे हुए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि अनियंत्रित भीड़ ने ढाका के धानमंडी क्षेत्र में स्थित इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र में तोड़-फोड़ की है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रदर्शनकारियों ने ढाका के कई क्षत्रों में आगजनी की घटना को अंजाम दिया है।

Bangladesh ढाका में पीएम आवास में प्रदर्शनकारी घुस गए हैं। वहां लूटपाट की, जिसे जो मिला उठा ले गए

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels