Friday, September 20, 2024

INDIA, News, Sports, World

Paris Olympics: ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले चौथे भारतीय बने नीरज चोपड़ा,पीएम मोदी ने की तारीफ कहा- नीरज ‘उत्कृष्ट व्यक्तित्व’ 

Neeraj Chopra becomes the 4th Indian to win two medals in Olympics,PM Modi lauds says Neeraj Chopra is ‘excellence personified’

 (   ) ने पेरिस ओलिंपिक के जेवलिन थ्रो इवेंट में भारत को सिल्वर मेडल जिता दिया है। 26 साल के नीरज ने 89.45 मीटर दूर भाला फेंका और दूसरा स्थान हासिल किया। इसी के साथ नीरज लगातार ओलिंपिक में दो पदक जीतने वाले भारत के चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। नीरज से पहले पहलवान सुशील कुमार, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू और निशानेबाज मनु भाकर ही यह उपलब्धि अपने नाम कर सके हैं। हालांकि, नीरज ओलंपिक में एथलेटिक्स यानी ट्रैक एंड फील्ड में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय भी हैं।

पेरिस ओलंपिक में रजत  पदक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा (  Neeraj Chopra )लगातार चर्चा में बने हुए। वह एथलेटिक्स में लगातार दो ओलंपिक में एक स्वर्ण और एक रजत के साथ-साथ ओलंपिक में एथलेटिक्स में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं। वह ट्रैक एंड फील्ड में दो ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं।

पीएम मोदी ने अपने एक्स पर नीरज चोपड़ा को ओलंपिक में सिल्वर जीतने पर बधाई देते हुए लिखा है, नीरज चोपड़ा उत्कृष्ट व्यक्तित्व के धनी हैं! उन्होंने बार-बार अपनी प्रतिभा दिखाई है। भारत इस बात से खुश है कि वह एक और ओलंपिक सफलता के साथ वापस आये। रजत पदक जीतने पर उन्हें बधाई। वह अनगिनत आगामी एथलीटों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने और हमारे देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

1900 में एथलेटिक्स में दो रजत पदक जीतने वाले नॉर्मन प्रिचर्ड ब्रिटिश मूल के थे। प्रतियोगिता की शुरुआत से पहले ही उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी और वह सभी की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। मौजूदा समय में नीरज चोपड़ा देश के सबसे चहेते एथलीट में से एक हैं। उनको देखने के लिए भारत में बड़ी संख्या में लोग जगे हुए थे। नीरज ने उन्हें निराश भी नहीं किया। भले ही स्वर्ण नहीं, लेकिन रजत पदक जीतकर अपनी झोली में एक और बड़ा पदक शामिल कर लिया।

गत चैंपियन नीरज (  Neeraj Chopra )ने पेरिस ओलंपिक की भाला फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीता, लेकिन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक में नए रिकॉर्ड के साथ बाजी मार ली। 26 वर्ष के नीरज का दूसरा थ्रो ही उनका एकमात्र वैध थ्रो रहा जिसमें उन्होंने 89.45 मीटर फेंका जो इस सत्र का उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो था। इसके अलावा उनके पांचों प्रयास फाउल रहे। उन्होंने टोक्यो में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ पीला तमगा जीता था।

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जेवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने 92.97 मीटर दूर भाला फेंका और ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया। अरशद के 2 थ्रो 90 मीटर से ज्यादा के रहे। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर दूर भाला फेंक कर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

नदीम ने अपना आखिरी थ्रो भी रिकॉर्ड तोड़ फेंका और 91.79 मीटर की दूरी तय कर ली। नीरज चोपड़ा से लगातार 9 बार हारने के बाद अरशद नदीम ने सबसे बड़े इवेंट में हिसाब बराबर किया और ओलिंपिक रिकॉर्ड के साथ पाकिस्तान को पहला इंडिविजुअल गोल्ड मेडल भी दिलाया। अरशद फिलहाल 27 और नीरज 26 साल के हैं, यानी दोनों के बीच 2028 के लॉस एंजिल्स ओलिंपिक में भी भिड़ंत देखने को मिल सकती है।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels