Friday, September 20, 2024

Health, INDIA, News, West Bengal

कोलकाता में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या के विरोध में सोमवार को पूरे देश में डॉक्टरों की हड़ताल,दिल्ली समेत कई स्थानों पर कैंडल मार्च

Kolkata Doctor Rape and Murder case, nationwide protest erupts, Doctors strike across the country on Monday

  (  ) में  डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के विरोध में सोमवार 12 अगस्त को पूरे देश में डॉक्टर हड़ताल (Doctors strike )पर रहेंगे। सभी अस्पतालों में वैकल्पिक स्वास्थ्य सेवाएं स्थगित रहेंगी। इससे सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं पर असर पड़ सकती है। हालांकि, हड़ताल से आपातकालीन सेवाओं को बाहर रखा गया हैकोलकाता की घटना को लेकर दिल्ली में भी विरोध हो रहा है।

दिल्ली में कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में यौन उत्पीड़न और हत्या की शिकार महिला डॉक्टर के समर्थन में रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) एम्स ने जेएलएन स्टेडियम से एम्स तक कैंडल मार्च निकाला।भोपाल एम्स के डॉक्टरों और छात्रों ने कैंडल मार्च निकाला। जिसमें बड़ी संख्या में डॉक्टर(Doctors  ) और छात्र शामिल हुए। इस दौरान डॉक्टरों ने सुरक्षा बढ़ाने की मांग की है। वहीं सुरक्षा नहीं देने पर हड़ताल पर जाने के संकेत दिए है।

फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन इंडिया (FORDA) ने रविवार को देश के स्वास्थ्य मंत्री के नाम एक पत्र जारी कर कहा कि रेजिडेंट डॉक्टरों के साथ इतिहास में पहली बार इतनी जघन्य वारदात हुई है। इसे किसी भी तरह स्वीकार नहीं किया जा सकता। संगठन के अनुसार, यह मामला केवल कोलकाता के डॉक्टरों (Doctors  ) तक सीमित नहीं है। पूरे देश के डॉक्टर उनके साथ खड़े हैं।

संगठन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से पीड़ित परिवार को हर संभव सहायता देने के साथ दोषी को कड़ी सजा दिलाने की मांग की है। फोर्डा ने यह भी अपील की है कि केंद्र-राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करें कि हड़ताल के दौरान डॉक्टरों(Doctors  ) के साथ किसी तरह की असभ्यता नहीं की जाए।

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने आरजी मेडिकल कॉलेज के सुपरिंटेंडेंट को सस्पेंड कर दिया है। घटना सामने आने के तीसरे दिन भी रेजिडेंट डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी है। उनका आरोप है कि इस मेडिकल कॉलेज की पूरी सुरक्षा एजेंसी में खामी है।

पुलिस के मुताबिक, ट्रेनी डॉक्टर की बॉडी 9 अगस्त को सुबह हॉस्पिटल के सेमिनार हॉल में मिली थी। क्राइम सीन पर एक ब्लूटूथ ईयरफोन भी मिला था। CCTV फुटेज में आरोपी संजय सुबह 4 बजे सेमिनार हॉल में अंदर जाते दिखाई दिया।

इस दौरान उसने कानों में ईयरफोन लगाया हुआ था। कुछ देर बाद जब वह हॉल से बाहर आया तो उसके पास ईयरफोन नहीं था। इसके बाद संजय समेत कुछ संदिग्धों को पूछताछ के लिए बुलाया गया।

पुलिस ने क्राइम सीन पर मिले ईयरफोन को सभी संदिग्धों के फोन से कनेक्ट करने की कोशिश की। ईयरफोन संजय के फोन से कनेक्ट हो गया। पूछताछ के दौरान संजय ने रेप और मर्डर की बात कबूली।

संजय हॉस्पिटल में पुलिस की मदद के लिए सिविक वॉलंटियर के तौर पर काम करता था। उसका हॉस्पिटल के ज्यादातर डिपार्टमेंट में आना-जाना था। पुलिस ने उसे 9 अगस्त को ही गिरफ्तार किया था।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.