Friday, September 20, 2024

Delhi, Independence day, News

Independence Day:दिल्ली मुख्यमंत्री आवास पर सन्नाटा, अरविंद केजरीवाल जेल में, नहीं फहराया गया तिरंगा

National Flag not hoisted at Delhi CM Arvind Kejriwal's residence'

देश के  ( )  समारोह बड़े उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। सुबह सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने अपने राज्यों में झंडारोहण किया, लेकिन दिल्ली के सीएम हाउस पर सन्नाटा छाया रहा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल में बंद होने के कारण यहां तिरंगा भी नहीं फहराया गया। केजरीवाल ने मांग रखी थी कि उनके स्थान पर पार्टी की वरिष्ठ नेता आतिशी को झंडारोहण की अनुमति प्रदान की जाए, लेकिन इसकी मंजूरी नहीं मिल सकी थी।

ऐसा पहली बार हो रहा है कि 15 अगस्त  (Independence Day ) पर दिल्ली के सीएम आवास पर झंडारोहण न हुआ हो। 14 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की जमानत अर्जी खारिज कर दी थी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह इस बात से दुखी हैं कि उनके पति के जेल में होने के कारण मुख्यमंत्री आवास पर राष्ट्रध्वज नहीं फहराया जा सका।

सुनीता केजरीवाल ने कहा कि ‘‘तानाशाही’’ किसी निर्वाचित मुख्यमंत्री को जेल में तो डाल सकती है, लेकिन वह उसके दिल में ‘‘देशभक्ति’’ को नहीं रोक सकती।

अरविंद केजरीवाल ने जेल से गवर्नर को पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने मांग की थी कि यदि वह जेल से रिहा नहीं हो पाते हैं तो इस बार आप पार्टी की वरिष्ठ नेता आतिशी को सीएम हाउस पर झंडारोहण की अनुमति दी जाए। हांलाकि उनकी मांग को ये कहते हुए खारिज कर दिया गया था कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। सीएम हाउस पर सिर्फ मुख्यमंत्री का ही झंडारोहण का अधिकार है।

Delhi CM Arvind Kejriwal’s wife Sunita Kejriwal tweets, “Today, the National Flag was not hoisted at the CM’s residence. It is very sad. This dictatorship can keep an elected Chief Minister in jail, but how can it contain the patriotism of the heart…” pic.twitter.com/pUzO50sPPc

— ANI (@ANI) August 15, 2024

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels