Friday, September 20, 2024

INDIA, News, Religion

भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मंगला आरती के साथ शुरू, मथुरा – द्वारका समेत देशभर के मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम

Krishna Janmashtami 2024

Hema Malini unveils Panchajanya rangmanch at cultural event in Mathuraश्रीकृष्ण  ( ) पर उत्तर प्रदेश के  मथुरा ( ) से लेकर गुजरात के द्वारका तक मंदिरों में विशेष पूजा की जा रही है। भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के कार्यक्रम मंगला आरती से शुरू हो चुके हैं। मंदिरों में देर रात से दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।

कान्हा का आज 5251वां जन्मोत्सव है। उत्तर प्रदेश के जन्मभूमि मंदिर मथुरा में सोमवार सुबह 5 कान्हा की मंगला आरती हुई। इसके साथ ही जन्माष्टमी की शुरुआत हो गई।

 ( )में श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर मुख्य उत्सव पर  सुबह 5:30 बजे से रात्रि 1:30 बजे तक निरंतर प्रवेश रहेगा। वहीं, ब्रज के सभी छोटे-बड़े मंदिर, चौराहों को भी सजाया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस, पीएसी के जवानों को तैनात किया गया है। खुफिया एजेंसियों के अनुमान के मुताबिक 50 लाख से अधिक श्रद्धालु कृष्ण जन्मोत्सव के गवाह बनेंगे।

भगवान कृष्ण, द्वापर युग में भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष में अष्टमी की रात प्रकट हुए थे। इस साल द्वापर युग की तरह ही नक्षत्रों का योग बन रहा है। श्रीकृष्ण रात में अवतरित हुए, इस वजह से जन्माष्टमी रात में मनाने की परंपरा है।

Janmashtami Festival In Banke Bihari Templeबात मंदिरों की करें तो श्रीकृष्ण के लीला स्थान मथुरा-वृंदावन के अलावा देश भर के प्रमुख कृष्ण मंदिरों में जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जा रही है।

मथुरा में रात 12 बजे जन्मभूमि के बिड़ला मंदिर में बालकृष्ण का पंचामृत अभिषेक होगा। वहीं, गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर के पट आज रात 2.30 बजे तक खुले रहेंगे।

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान,  ( में  ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर, द्वारिकाधीश मंदिर, प्रेम व इस्कॉन मंदिर में दर्शन के लिए रविवार को ही हजारों लोग उमड़ पड़े और यह सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। रोशनी से नहाए इन मंदिरों की आभा हर किसी को आकर्षित कर रही थी। विद्युत झालरों से सजे इन मंदिरों को देख लोगों के कदम वहीं थम गए।

बांकेबिहारी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, प्रेम मंदिर एवं वृंदावन के प्राचीन सप्त देवालयों को शिखर से लेकर चौखट तक रंगबिरंगी विद्युत झालरों से सजाया गया है। मंदिर के अंदर चौक और गर्भगृह को देशी-विदेशी सुगंधित पुष्पों आर गुब्बारों से सजाया गया है। इस्कॉन मंदिर, प्रेम मंदिर, चंद्रोदय मंदिर समेत प्राचीन सप्त देवालयों को भी रोशनी से सजाया गया है, जो कि देशभर से आए श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

मथुरा के डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सुरक्षा व कानून व्यवस्था के लिहाज से फोर्स और मजिस्ट्रेटों ने रविवार से ही ड्यूटी संभाल ली है। लाखों श्रद्धालु ब्रज में 28 अगस्त तक आएंगे। इन सभी के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सभी श्रद्धालुओं को जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई।एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि सुरक्षा के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। किसी भी श्रद्धालु को कोई असुविधा नहीं होने दी जाएगी। फोर्स ने ड्यूटी भी संभाल ली है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की सभी ब्रजवासियों को बधाई।

चित्तौड़गढ़ के कृष्ण धाम सांवलिया सेठ मंदिर में जन्माष्टमी पर जन्मोत्सव रात 12 बजे मनाया जाएगा। मंदिर के बाहरी परिसर में राधा कृष्ण की ऑटोमेटिक झांकियां सजाई गई हैं। जन्माष्टमी पर पिपलोदा के अखाड़ा कलाकार व्यायाम का प्रदर्शन करेंगे। यहां दही हांडी का भी आयोजन होगा।

 ( ) में कथक नृत्यांगना, सुप्रसिद्ध अभिनेत्री एवं सांसद पद्मश्री हेमामालिनी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर पांच्जनय प्रेक्षागृह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य भक्तों के समक्ष यशोदा कृष्ण नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी। करीब 40 मिनट की प्रस्तुति ने सीएम योगी सहित अन्य दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा प्रेक्षागृह गूंज उठा।

 

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *